27 NOVSUNDAY2022 5:24:36 AM
Nari

विटामिन बी12 की कमी बन सकती है Back Pain का कारण, इन घरेलू तरीकों से पाए दर्द से राहत

  • Edited By palak,
  • Updated: 23 Nov, 2022 11:21 AM
विटामिन बी12 की कमी बन सकती है Back Pain का कारण, इन घरेलू तरीकों से पाए दर्द से राहत

कई बार शरीर में इतना दर्द होता है कि सहन करना मुश्किल हो जाता है। खासकर ज्यादा देर तक एक ही पोजीशन में बैठे रहने से, टेढ़े-मेढ़े सोने से या फिर थकान के कारण कमर दर्द होने लगता है। इसके अलावा शरीर में पोषक तत्वों की कमी भी कमर दर्द का कारण बन सकती हैं। विटामिन-बी12 की कमी के कारण शरीर में भी कमर में दर्द हो सकता है। क्योंकि यह ब्लड सेल्स को स्वस्थ रखने और शरीर में एनर्जी बनाए रखने में सहायता करता है। यदि विटामिन बी-12 की कमी हो जाए तो शरीर के कई हिस्सों में दर्द होता है।  उन्हीं में से एक है कमर दर्द। कमर दर्द से राहत पाने के लिए आप इन घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में...

विटामिन-बी 12 की कमी 

आप विटामिन-बी 12 की कमी लीवर, टूना फिश, दूध, दही, अंडे, चीज, केले, स्टॉबेरीज और विटामिन-बी 12 जैसी चीजों के जरिए पूरी कर सकते हैं। 

PunjabKesari

कमर दर्द के घरेलू नुस्खे 

हर्बल टी 

आप हर्बल टी के सेवन से कमर दर्द से राहत पा सकते हैं। यह कमर दर्द से राहत पाने के लिए आपकी मदद करेगी। ग्रीन टी में अदरक के छोटे-छोटे टुकड़े काटकर मिलाएं। दोनों चीजों से तैयार टी को पका लें। इसके बाद इसका सेवन करें। हर्बल टी में पाए जाने वाले एंटीइंफ्लेमेटरी गुण आपको दर्द से राहत दिलाने में मदद करेंगे। 

एक्सरसाइज 

एक्सरसाइज के जरिए भी आप दर्द से राहत पा सकते हैं। खासकर बैठने और सोने के पॉश्चर का ध्यान रखें। जब भी आप बैठें तो कंधों को पीछे की ओर सीधा रखकर बैठे। इसके अलावा जरुरत से ज्यादा भी न झुकें। हल्की फुल्की एक्सरसाइज करते रहें। ताकि आपकी हड्डियां अकड़ें ना। ज्यादा देर तक बैठने और खड़े रहने से भी परहेज करें। इन तरीकों के साथ आप कमर दर्द से राहत पा सकेंगे। 

PunjabKesari

गर्म पानी 

आप कमर दर्द से राहत पाने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। नहाने के लिए आप गर्म पानी का इस्तेमाल करें।  इसके अलावा गर्म पानी से सिकाई करें। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि पानी ज्यादा गर्म न हो नहीं तो आपकी त्वचा जलेगी। 

हल्दी वाला दूध 

हल्दी वाला दूध भी आपकी पीठ के दर्द के लिए बहुत ही लाभदायक होता है। इसमें एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो हड्डियों के दर्द को दूर करने में मदद करते हैं। कमर के निचले हिस्से के दर्द से राहत पाने के लिए आप रात को सोने से पहले हल्दी वाले दूध का सेवन करें। एक गिलास दूध में हल्दी मिलाएं और इसका सेवन करें।  

PunjabKesari

Related News