23 JULTUESDAY2019 4:49:59 AM
Nari

नींद के अलावा इन 8 कारणों से पड़ते हैं डार्क सर्कल्स, कैसे करें इन्हें दूर?

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 03 Jul, 2019 01:12 PM
नींद के अलावा इन 8 कारणों से पड़ते हैं डार्क सर्कल्स, कैसे करें इन्हें दूर?

अक्सर महिलाओं को लगता है कि पूरी नींद ना लेने के कारण उनकी आंखों के नीचे काले घेरे यानि डार्क सर्कल्स हो जाएंगे जबकि ऐसा नहीं है। कुछ महिलाएं ऐसी भी है जो 7-8 घंटे की नींद लेने के बाद भी डार्क सर्कल्स और झाइयों का सामना कर रही हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि नींद की कमी डार्क सर्कल्स की इकलौती वजह नहीं है। इससे आंखों के नीचे सूजन आ सकती है लेकिन डार्क सर्कल्स नहीं पड़ते। चलिए आज हम आपको बताते हैं कि आंखों के नीचे काले घेरे होने के पीछे की बड़ी वजहें क्या हैं।

 

जींस हो सकते हैं कारण

जी हां, आपके जींस डार्क सर्कल्स की एक बड़ी वजह हैं। अगर आपके माता-पिता में से किसी को सीवियर डार्क सर्कल्स रहे हैं तो आपके भी होने की संभावना है। वक्त के साथ इन्हें ठीक किया जा सकता है लेकिन अगर यह जेनेटिक है तो आप उनको होने से नहीं रोक सकती।

PunjabKesari

गलत डाइट है सबसे बड़ा कारण

डाइटिंग और बिजी शेड्यूल के चलते आजकल लड़कियां अपनी डाइट पर ध्यान नहीं देती लेकिन बता दें कि इससे आपकी सेहत ही नहीं बल्कि खूबसूरती पर भी असर पडता है। दरअसल, सही डाइट ना लेने से शरीर में विटामिन्स, मिनरल्स और अन्य पोषक तत्वों की कमी हो जाती है, जिसके कारण ना सिर्फ डार्क सर्कल्स बल्कि एंटी-एजिंग की समस्याएं भी देखने को मिल सकती हैं।

तेजी से वजन घटाना है गलत

आंखों के नीचे मौजूद फैट स्किन और नसों के बीच का एक तरह का बफर होता है लेकिन यह फैट कम मात्रा में होता है। जब आप एकदम से बहुत ज्यादा वेट लूज करती हैं तो फैट का ये पैड भी गायब हो जाता है, जिससे खाल लगातार नसों से रगड़ती रहती हैं और डार्क सर्कल्स पड़ने शुरू हो जाते हैं।

स्किन केयर की गलत तकनीक

डार्क सर्कल्स को कवर करने के लिए ज्यादा मेकअप लगाना और रात को सोने से पहले उसे साफ ना करना भी आपकी इस समस्या का कारण हो सकता है।

आंखों को रगड़कर साफ करना

आईस मेकअप को साफ करने के लिए टिश्यू पेपर को रगड़ने से भी डार्क सर्कल्स पड़ सकते हैं। दरअसल, आंखों ने नीचे ऑयल ग्लैंड्स नहीं होते यानी ऑयल निकलने वाले पोर्स नहीं होते इसलिए आंखों के आस-पास की स्किन काफी पतली और सेंसटिव होती है। ऐसे में अगर आप बहुत सख्ती से उसे साफ करेंगे तो स्किन को नुकसान पहुंचेगा।

PunjabKesari

आंखों पर जोर देना

अगर आप भी सारा दिन कंप्यूटर, मोबाइल के सामने आंखें गढ़ाए रखती है तो इससे भी डार्क सर्कल्स की समस्या हो सकती है। दरअसल, आंखों की मांसपेशियों पर जोर पड़ता है, जिससे डार्क सर्कल्स पड़ने लगते हैं। ऐसे में काम करते समय आंखों को थोड़ी देर रेस्ट भी जरूर दें और आंखों पर पानी के छिंटे मारे।

गलत मेकअप प्रोडक्ट्स

अगर आप भी पैसे बचाने के लिए सस्ते और खराब क्वालिटी का मेकअप यूज करती हैं तो आज ही अपनी इस आदत को छोड़ दें क्योंकि इससे भी डार्क सर्कल्स की समस्या हो सकती है। अपने स्किन टाइप के हिसाब से हमेशा अच्छे क्लाविटी के मेकअप का यूज करें।

भरपूर पानी ना पीना

शरीर में अगर पानी की कमी है तो भी आंखों के नीचे काले घेरे हो जाते हैं। इससे ब्लड सर्कुलेशन सही नहीं होता और ना ही शरीर की गंदगी साफ होती है। इसकी वजह से डार्क सर्कल्स के साथ मुंहासे और स्किन संबंधी समस्याएं हो जाते हैं।

PunjabKesari

डार्क सर्कल्स के घरेलू टिप्स
बादाम का तेल

रात को सोने से पहले आंखों पर बादाम तेल लगाकर मसाज करें और सुबह ताजे पानी से चेहरा धो लें। रोजाना ऐसा करने से डार्क सर्कल्स दूर हो जाएंगे।

केले का छिलका

केले के छिलके से रोजाना आंखों के आस-पास मसाज करें और 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। नियमित रूप से इसका इस्तेमाल करने से आप खुद फर्क महसूस करेंगे।

गुलाबजल

गुलाब जल से चेहरे की कई समस्याएं झट से दूर हो जाती है। रूई पर गुलाबजल लगाकर डार्क सर्कल्स पर 10 मिनट लगाएं। इससे आंखें फ्रैश दिखेंगी और डार्क सर्कल्स दूर होंगे।

देसी घी

रात को सोने से पहले घी की कुछ बूंदे लेकर आंखों के आस-पास मसाज करें और सुबह उठ कर मुंह धो लें। रोजाना लगातार लगाने से आपको काफी बदलाव देखने को मिलेगा।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad