29 APRMONDAY2024 2:01:04 AM
Nari

रूखे और झड़ते बालों में आएगी नई जान, मोटी चोटी के लिए ट्राई करें ये अचूक उपाय

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 27 Dec, 2023 11:50 AM
रूखे और झड़ते बालों में आएगी नई जान, मोटी चोटी के लिए ट्राई करें ये अचूक उपाय

दुनिया भर की महिलाएं रूखे और झड़ते बालों के चलते परेशान रहती हैं। फिर चाहे कितने ही महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कर लो, पर कोई खास फर्क नजर नहीं आता। हेयर केयर प्रोडक्ट्स में मौजूद केमिकल बालों को रूखा और बेजान भी बनाते हैं। आइए आज हम आपको बताते हैं बालों को स्ट्रंग और शाइनी बनाने का आसान सा घरेलू नुस्खा...

PunjabKesari

बहुत काम का है करी- पत्ता

करी पत्ता सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए ही नहीं, बल्कि बालों को जड़ से स्ट्रांग बनाने के काम आता है। इसमें मौजूद  में एंटी-फंगल, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण भी पाए जाते हैं जो स्कैल्प की अच्छी सफाई करने में मददगार होते हैं। आप करी पत्ते को नारियल के तेल में मिक्स कर के लगाएं। ये तेल स्कैल्प की ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करता है। नारियल तेल को करी पत्तों के साथ बालों पर लगाने पर इन दोनों को एक साथ बालों पर लगाने से इन दोनों के गुण भरपूर मात्रा में मिलते हैं। 

ऐसे करें इस्तेमाल

सबसे पहले किसी पैन में एक कप नारियल का तेल डालें। तेल थोड़ा गर्म होने लगे तो इसमें 15 से 20 करी पत्ते डालकर पकाएं। जब करी पत्ते पककर फूटने लगें और काले दिखाई दें तो आंच बंद कर दें। तेल को ठंडा करें और छानकर अलग निकाल लें। फैटी एसिड्स और कई प्राकृतिक गुणों से भरपूर ये तेल बालों को पोषण देता है और उन्हें लंबा और घना बनाने में मदद करता है। जो लोग झड़ते बालों से परेशान हैं वो भी इस तरह करी पत्ते को बालों पर लगा सकते हैं।

PunjabKesari

ये तरीका काम

- बालों पर करी पत्ते लगाने के और भी कई तरीके हैं। करी पत्ते और प्याज के रस को साथ पकाकर भी बालों पर लगाया जा सकता है। प्याज में मौजूद सल्फर हेयर क्यूटिरल्स को मजबूत बनाता है।

- नारियल तेल में करी पत्ते और मेथी के दाने पकाकर बालों पर लगा सकते हैं। तीनों चीजों का बालों पर बेहतर असर दिखाता है।

PunjabKesari

- बालों पर डैंड्रफ नजर आने लगे या फिर खुजली होती है और ड्राइनेस है तो करी पत्ते पीसकर दही में मिलाएं और बालों पर आधा घंटा लगाए रखने के बाद धो लें। इससे बाल शाइनी हो जाएंगे। 

Related News