03 MAYFRIDAY2024 5:08:20 PM
Nari

शूगर, एनीमिया समेत कई गंभीर बीमारियों को जड़ से खत्म करता है करी पत्ता, जानिए इसके लाभ

  • Edited By Anu Malhotra,
  • Updated: 15 Jun, 2021 01:23 PM
शूगर, एनीमिया समेत कई गंभीर बीमारियों को जड़ से खत्म करता है करी पत्ता, जानिए इसके लाभ

करी पत्ता जिसे मीठा नीम भी कहते हैं, यह हमारे शरीर में के लिए कई तरह से फायदेमंद है। कढ़ी में छौंक लगाने के अलावा करी पत्ते का इस्तेमाल खाने का स्‍वाद भी बढ़ाता है इसके लिए यह बालों के लिए, चेहरे की स्किन, बवासीर, एनीमिया के लिए फायदेमंद है। इतना ही यह मोटापे को भी कम करने में मददगार है। 
 

औषधीय गुणों से भरपूर है करी पत्ता-
करी पत्ता कई औषधीय गुणों से भरपूर होता है। करी पत्‍ते में आयरन, जिंक, कॉपर, कैल्शियम, विटामिन 'ए' और  'बी', अमीनो एसिड, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फोलिक एसिड आदि पाए जाते है। जो आपके बालों की सेहत बनाए रखने के साथ आपके मोटापे को कम करने में भी मदद करते हैं। आइए जानते हैं करी पत्ते का खाने में इस्तमाल करने से क्या-क्या फायदे है- 

PunjabKesari

एनीमिया के लिए बहुत फायदेमंद है करी पत्ता-
करी पत्ते में मौजुद आयरन और फोलिक एसिड की वजह से यह एनीमिया के लिए बहुत फायदेमंद होता है। एनीमिया की समस्‍या होने पर एक खजूर को दो कढ़ी पत्तों के साथ सुबह खाली पेट नियमित रूप से खाने से शरीर में आयरन का लेवल बढ़ता है। 

मोटापा कम करें-
करी पत्ते का जूस पीने से मोटापा तेजी से कम होता है। इसका जूस बनाने के लिए सबस पहले  करी पत्ते को पानी में उबाल लें। अब इसमें शहद और नींबू का रस मिलाएं। आप इसे ठंडा करके जूस और गर्म करके चाय की तरह पी सकते हैं। रोजाना ये जूस पीने से व्यक्ति का पाचन तंत्र मजबूत होता  है। इस जूस का भरपूर फायदा लेने के लिए इसे खाली पेट ही पिएं।
PunjabKesari
 

बॉडी में जमा फैट भी करता है दूर-
अगर आप अधिक मोटापे की वजह से परेशान है तो वेट लॉस के लिए करी पत्ता मुख्य स्रोत के तौर पर काम करता है। इसमें मौजूद एल्कालॉइड मोटापा, कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड का लेवल भी कम करने में मदद करते हैं। करी पत्‍ते में मौजूद फाइबर की मदद से बॉडी से टॉक्सिन बाहर निकलता हैं और इसके अलावा, आपकी बॉडी में जमा फैट भी बाहर निकल जाती है।

आंखों की रोशनी बढ़ाएं-
करी पत्ता का सेवन करने से आंखों की रोशनी बढ़ती है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्‍सीडेंट मोतियाबिंद को शुरू होने से पहले ही रोक देता है। रेगुलर करी पत्‍ते की कुछ पत्तियों को खाने आंखों की बीमारियों को दूर किया जा सकता है।

PunjabKesari

शूगर मरीजों के लिए बेहद लाभदायक है- 
शूगर मरीजों के लिए करी पत्ता बेहद लाभदायक है। इसमें एंटी-डायबिटिक एंजेट की मौजूदगी बॉडी में इंसुलिन की एक्टिविटी पर असर कर ब्लड शुगर लेवल को कम करती है। साथ ही करी पत्‍ते में मौजूद फाइबर डायबिटीज रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। 

लीवर के लिए भी अच्छा है करी पत्ता-
करी पत्ते में मौजूद विटामिन A और C का काॅम्बिनेशन लिवर के लिए बहुत फायदेमंद है। यह शरीर में होने वाली किसी भी क्षति को ठीक करने के साथ उसे सही तरीके से काम करने योग्य बनाने में मददगार साबित होता है। एशियन जर्नल ऑफ फर्माक्युटिकल्स में प्रकाशित एक रिसर्च के मुताबिक, अपने खाने में करी पत्ते को शामिल कर आप अपने लिवर को किसी भी किस्म के ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस से दूर रख सकते हैं। 

Related News