Twitter
You are hereNari

कान दर्द से लेकर एसिडिटी तक की समस्याओं के लिए गाय का घी

कान दर्द से लेकर एसिडिटी तक की समस्याओं के लिए गाय का घी
Views:- Saturday, October 7, 2017-1:15 PM

देशी गाय का घी : देसी घी का इस्तेमाल हर घर में किया जाता है। इससे खाने का स्वाद दोगुना हो जाता है और यह सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है लेकिन देसी घी की बजाए गाय के घी में ज्यादा गुण होते हैं। इसमें काफी मात्रा में वैक्सिन एसिड, ब्यूट्रिक एसिड और बीटा कैरोटीन पाया जाता है जो कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों से लड़ने में शरीर की मदद करता है। गाय के घी का इस्तेमाल बहुत कम लोग ही अपने घर में करते होंगे लेकिन इसके फायदे जानकर आप सब आज से ही इसे अपने घर में ले आएंगे। आइए जानिए गाय के घी के फायदे



1. कान का दर्द
कान का पर्दा खराब होने पर काफी तेज दर्द होता है और सुनने की शक्ति भी कमजोर हो जाती है। कान के पर्दे का इलाज करवाने के लिए लोग ऑपरेशन करवाते हैं लेकिन गाय के घी से भी कान के पर्दे को ठीक किया जा सकता है। इसके लिए घी की कुछ बूंदे नाक में डालने से फायदा होगा।
PunjabKesari
2. हाथ-पैर में जलन
हाथों-पैरों में जलन होने पर काफी परेशानी होती है। ऐसे में गाय के घी से पैरों के तलवों की मालिश करें जिससे हाथ-पैर की जलन ठीक हो जाएगी।
PunjabKesari
3. हिचकी
कई बार हिचकी काफी समय तक लगी रहती है जिससे बहुत परेशानी झेलनी पड़ती है। ऐसे में आधा चम्मच गाय का घी खा लें जिससे तुरंत हिचकी बंद हो जाएगी।
PunjabKesari
4. बालों का झड़ना
बालों का झड़ना आजकल आम समस्या है। बहुत-सी महिलाएं इस वजह से परेशान रहती हैं। ऐसे में बालों को झड़ने से रोकने के लिए गाय के घी की कुछ बूंदे नाम में डालें।


5. एसिडिटी
जिन लोगों को एसिडिटी की समस्या होती है उन्हें हर रोज गाय के घी का सेवन करना चाहिए। इससे एसिडिटी के साथ कब्ज की समस्या भी दूर होगी।

 

 


Latest News