13 JULSATURDAY2024 12:13:18 AM
Nari

Bangalore का ये शिव मंदिर है बेहद चमत्कारी, शिवलिंग पर चढ़ाया घी बन जाता है मक्खन

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 03 Apr, 2024 02:54 PM
Bangalore का ये शिव मंदिर है बेहद चमत्कारी, शिवलिंग पर चढ़ाया घी बन जाता है मक्खन

भारत में एक से बढ़कर एक खूबसूरत मंदिर हैं। वहीं कुछ मंदिरों से तो ऐसा भी हैं, जिससे कई सारे रहस्य जुड़े हुए हैं। आज हम आपको ऐसे ही एक मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं। ये एक प्राचीन शिव मंदिर है जो कर्नाटक राज्य की राजधानी बेंगलुरु में है। इस मंदिर का नाम गवी गंगाधरेश्वर मंदिर है और इ मंदिर में कई सारे चमत्कार होते हैं जो सब के होश उड़ा देता है। इस घटना को देखने के लिए लोग दूर- दूर से आते हैं। आइए आपको बताते हैं इसके बारे में...

बेहद खास है मंदिर का वास्‍तु 

इस मंदिर का वास्‍तु बेहद खास है। यह मंदिर दक्षिण-पश्चिमी दिशा अर्थात नैऋत्य कोण की तरफ है। साथ ही इसे इस तरह बनाया गया है कि साल में केवल एक बार ही सूर्य की किरणें शिवलिंग तक पहुंच पाती हैं। इससे पता चलता है कि इस मंदिर का नक्शा तैयार करने वाले वास्तुविद नक्षत्र विज्ञान के ज्ञानी थे।

PunjabKesari

घी से बनता है मक्‍खन

 इस मंदिर के शिवलिंग पर जो घी चढ़ाया जाता है वो मक्‍खन बन जाता है, जबकि आमतौर पर हमेशा मक्‍खन से घी बनाया जाता है। ये प्रक्रिया उल्ट है जो लोगों को हैरानी में डालती है। 

मकर संक्रान्ति पर होता है इस मंदिर में चमत्कार

9वीं शताब्दी में बना ये मंदिर की खास बात ये है कि यहां मौजूद शिवलिंग स्वयंभू है (खुद से बना है)। मान्यता है कि ये शिवलिंग खुद से प्रकट हुआ था। हर साल मकर संक्रान्ति के मौके पर खुद सूर्य देवता इस शिवलिंग का अपनी किरणों से अभिषेक करते हैं, जबकि साल के बाकी दिनों तक इस शिवलिंग पर सूर्य की किरणें नहीं पहुंच पाती हैं। आमतौर पर यह नजारा सूर्यास्त के समय देखने को मिलता है।

PunjabKesari


 

Related News