20 APRSATURDAY2024 6:55:39 AM
Nari

AIIMS में बच्चों पर किया जा रहा Covaxin का ट्रायल, जल्द लगेगी वैक्सीन

  • Edited By Bhawna sharma,
  • Updated: 07 Jun, 2021 03:30 PM
AIIMS में बच्चों पर किया जा रहा Covaxin का ट्रायल, जल्द लगेगी वैक्सीन

देश कोरोना महामारी के दूसरी लहर से जूझ रहा है। बताया जा रहा है कि इस महामारी के तीसरी लहर बच्चों के लिए बेहद खतरनाक साबित होगी। ऐसे में बच्चों के बचाव के लिए पटना के एम्स अस्पताल में बच्चों पर कोवैक्सीन का ट्रायल किया जा रहा है। हाल ही में 3 जून को तीन बच्चों को वैक्सीन की पहली डोज दी गई थी। जिसके बाद अब 7 बच्चों को कोवैक्सीन की पहली डोज दी गई है। 

PunjabKesari

28 दिनों बाद लगेगी दूसरी डोज

खबरों के मुताबिक, इसके साथ ही पटना में 10 बच्चों को कोरोना वैक्सीन की पहली डोज दी जा चुकी है। अब उन्हें टीके की दूसरी डोड 28 दिनों बाद दी जाएगी। पटना एम्स के मुताबिक उनका टारगेट 100 बच्चों पर कोरोना वैक्सीन का ट्रायल करना है। 

PunjabKesari

वहीं सूत्रों के मुताबिक दिल्ली के एम्स में भी आज से बच्चों पर कोवैक्सीन का ट्रायल शुरू किया जाएगा। इसके लिए कुछ प्रक्रिया की जाएगी। जिसमें पहले बच्चों की स्क्रीनिंग होगी। पूरी तरह स्वस्थ पाए जाने पर ही उन्हें टीका लगाया जाएगा। 

PunjabKesari

बता दें कोरोना महामारी से बचाव के लिए वैक्सीनेशन अभियान तेजी से चलाया जा रहा है। पटना और दिल्ली से पहले दुनिया में फाइजर, माॅडर्ना समेत कई कंपनियां बच्चों पर कोरोना वैक्सीन का परीक्षण कर चुकी हैं। वहीं अमेरिका, कनाडा समेत कई देशों में बच्चों को कोरोना वैक्सीन की डोज भी दी जा रही है। 

Related News