26 APRFRIDAY2024 9:07:58 AM
Nari

वर्किंग वुमेन्स का काम आसान कर देंगे ये Cooking Tips, बढ़ जाएगा खाने का स्वाद

  • Edited By palak,
  • Updated: 09 Feb, 2023 01:35 PM
वर्किंग वुमेन्स का काम आसान कर देंगे ये Cooking Tips, बढ़ जाएगा खाने का स्वाद

किचन का काम देखने में बेशक थोड़ा लगता है लेकिन इन छोटे-छोटे कामों को खत्म करने में  बहुत ही समय लगता है। ऐसे में वर्किंग महिलाओं को ऑफिस और किचन मैनेज करने में परेशानी होने लगती है। खासकर कुकिंग के दौरान यदि कोई भी कमी रह जाए तो खाने का स्वाद बिगड़ सकता है जैसे ग्रेवी में ज्यादा नमक पड़ जाना, चावल पैन के साथ चिपकना, क्रिस्पी पकौड़े न बनना आदि। ऐसे में आज हम आपके लिए कुछ ऐसे आसान हैक्स लेकर आए हैं जिन्हें आप किचन का काम आसान बनाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में...

टमाटर की जगह काम आएगा कैचअप 

यदि आपको खाना बनाते समय याद आया है कि टमाटर खत्म हो गए हैं तो ऐसे में आप इनके बदले कैचअप का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे खाना का स्वाद भी नहीं बिगड़ेगा और टमाटर की कमी भी पूरी हो जाएगी। 

PunjabKesari

नहीं बाहर आएगी दाल 

वर्किंग वुमेन्स को एक-साथ कई काम मैनेज करने पड़ते हैं। ऐसे में वह कई बार कुकर में दार चढ़ाकर कोई और काम करने लग जाती हैं। ऐसे में आप दाल बनाते हुए कुकर में एक स्टील की छोटी सी कटोरी डाल दें। इससे दाल बाहर नहीं आएगी और कुकर से सिर्फ स्टीम ही बाहर आ पाएगी। 

चाकू की धार नहीं होगी खराब 

महिलाएं अक्सर जल्दबाजी में किचन की स्लैब में सब्जियां काटने से चाकू की धार खराब हो सकती है। ऐसे में आप सब्जियां काटने के लिए हमेशा चॉपिंग बोर्ड का ही इस्तेमाल करें। 

PunjabKesari

धीमी आंच पर पकाएं खीर 

यदि आप खीर का स्वाद बढ़ाना चाहते हैं तो इसे हमेशा भारी और मोटे तले वाले बर्तन का ही प्रयोग करें। इसके अलावा खीर को हमेशा धीमी आंच पर ही पकाएं। इससे इसका स्वाद और भी ज्यादा बढ़ जाएगा। 

फ्रेश रहेगा अदरक-लहसुन का पेस्ट 

कई महिलाएं एक बार में ही अदरक लहसुन का पेस्ट तैयार कर लेती हैं। ऐसे में वह खराब भी हो सकता है। लंबे समय तक इसे फ्रेश रखने के लिए आप 1 चम्मच गर्म तेल और नमक मिला दें। 

PunjabKesari

ऐसे करें एक्स्ट्रा नमक बैलेंस 

यदि सब्जी में आपसे सब्जी में ज्यादा नमक हो गया है तो आप आटे की छोटी-छोटी गोलियां 8-10 निकाल कर डाल दें। कुछ समय के बाद इन्हें सब्जी में से निकाल दें। सब्जी का स्वाद बढ़ जाएगा। 
 

Related News