04 JUNTHURSDAY2020 4:08:40 AM
Nari

Beijing : असभ्य तरीके से छींकने-खांसने पर होगी सजा, नियम एक जून से होगा लागू

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 29 Apr, 2020 10:18 AM
Beijing : असभ्य तरीके से छींकने-खांसने पर होगी सजा, नियम एक जून से होगा लागू

चीन में कोरोना का कहर चाहे धीरे धीरे कम हो रहा है लेकिन देखा जाए तो चीन इस वायरस से निजात पाने के लिए कई तरीके अपना रहा है कि कहीं ये वायरस फिर से दस्तक न दे दे। ऐसे में अब देेश में असभ्य तरीके से छींकने और खांसने पर लोगों को सजा भुगतनी पड़ेगी। यह कानून 1 जून 2020 से बीजिंग में लागू होने जा रहे हैं। सजा के तौर पर अलग अलग श्रेणी के जुर्माने लगाए जाएंगे ।

PunjabKesari

नए कानून में लोगों को साफ-सफाई का ध्यान रखने के लिए कहा गया है और अगर कोई व्यक्ति किसी संक्रामक बीमारी से पीड़ित हैं तो वह ईमानदारी से जाकर इसकी जानकारी अस्पताल पहुंच कर देगा, वहीं सावर्जनिक स्थानों पर सभी को एक मीटर दूरी का पालन करना ही होगा। खाना खाते समय अलग प्लेट लेनी होगी। प्लेट में जरूरत जितना ही खाना लेने को कहा गया है, और खाना लेते समय झूठी प्लेट, चॉपस्टिक व चम्मच का उपयोग न करने की हिदायत दी गई है। 

इस आदेश के तहत मुंह व नाक को ढके बिना छींकने और खांसने को असभ्य कहा गया है। साथ ही अपनी प्लेट से खाना किसी और को देना, बीमार लोगों को सार्वजनिक स्थानों पर बिना मास्क पहने न आने को कहा गया है।

‘बीजिंग बिकिनी’ पर भी रोक

चीन में गर्मी ज्यादा होती है ऐसे में कुछ पुरुष अपनी टीशर्ट को ऊपर की ओर रोल करके अपने पेट को खुला छोड़ देते हैं। इसे बीजिंग बिकिनी कहा जाता है, क्योंकि ऐसा बीजिंग में ज्यादा होता देखा जाता है। नए कानून के ड्राफ्ट के अनुसार, इस प्रकार की हरकतों पर भी प्रतिबंध लगाया गया है।

Related News