25 APRTHURSDAY2024 5:08:30 AM
Nari

Decor Ideas: यूं सजाएं बच्चों का कमरा, फॉलो करें ये 7 टिप्स

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 28 Apr, 2020 11:37 AM
Decor Ideas: यूं सजाएं बच्चों का कमरा, फॉलो करें ये 7 टिप्स

बड़ों की तरह बच्चों की भी यही तमन्ना रहती हैं कि उनके पास अपना एक कमरा हो जिसकी लुक और सजावट इस तरह खुशनुमा हो। ताकि स्कूल और होमवर्क के बाद वे भी अपने कमर में चैन से आराम कर सकें। इसलिए बच्चों के कमरे को सजाने से पहले कुछ बातों का ध्यान जरूर रखें। 

PunjabKesari

बच्चों के मुताबिक हो कमरे की लुक 

पहले तय करें कि बच्चे के लिए क ही रूम में सोने और पढ़ने की व्यवस्था करनी है या बैडरूम और स्टडी रूम अलग होंगे। यदि एक से ज्यादा बच्चे हो तब क्या आप अपने लिए अलग-अलग रूम बनाना चाहती हैं या एक ही रूम बनाएंगी। 

PunjabKesari

बजट देखकर बनाएं बच्चों का रुम 

अपने बजट को ध्यान में रखते हुए बच्चे के रूम के सैटअप और सजावट का निर्णय लें। यदि दो बच्चे हो तो उनके रूम में बैड एक ही चाहिए या अलग-अलग क्योंकि बड़े साइज के बैड पर 2 बच्चे सो सकते हैं। यदि रूम का साइज सही है तो दो सिंगल बैड रख कर उनके बीच एक साइड टेबल या छोटा रैक रख सकती हैं अथवा एक पर्दा भी डाल सकती हैं जिसे खींचने से उन्हें दो अलग कमरों का एहसास हो। 

PunjabKesari

बच्चों के रूम में बनाएं ओपन स्पेस 

बच्चे घर के अंदर उछल-कूद करते रहते हैं इसलिए उन्हें कुछ खुली जगह भी चाहिए। बैड को दीवार से सटाकर इस तरह रखा जा सकता हैं कि ओपन स्पेस ज्यादा मिले। 

PunjabKesari

बच्चों के लिए बंक बैड 

यदि रूम छोटा हैं और आप दो अलग बैड या बड़े साइज का बैड नहीं रख सकती हैं तो बंक बैड लगा सकती हैं। बंक बैड भी अलग-अलग तरह के उपलब्ध हैं। ऐसा बंक बैड जिसमें स्लीपर कोच की तरह ऊपर-नीचे बैड होते हैं और ऊपर जाने की सीढ़ी होती हैं। ऐसा बैड जिसमें एक मेन बैड और उसके नीचे एक पुलओवर बैड होता है जिसे दराज की तरह खींच कर बाहर या भीतर कर सकते हैं। इसे टुंड्रेल बंक बैड भी कहते हैं। आप चाहे तो इन दोनों का मिश्रण बैड, जिसमें ऊपर भी और नीचे भी पुलओवर बैड होता है। इसमें एक अतिरिक्त बैड आपके पास हमेशा उपलब्ध है जिसे घर में किसी तीसरे बच्चे के आ जाने पर इस्तेमाल में ला सकती हैं। 

PunjabKesari

दीवारों का रंग 

चिल्ड्रन रूम की दीवारों का रंग सफेद न रखकर पीला, नीला या गुलाबी रखें। यह खूबसूरत लगेगा। आप चाहे तो दीवारों पर स्टिकर्स या पोस्टर्स लगाकर उन्हें डैकोरेट कर सकती हैं, परंतु इस बात को ध्यान में रखें कि लड़कों को किसी क्रिक्रेट या फुटबॉल खिलाड़ी का पोस्टर पसंद आ सकता हैं, तो लड़कियों को सायना नेहवाल या किसी सिंगर का पोस्टर पसंद हो सकता हैं। 

PunjabKesari

बच्चों का वॉर्डरोब

यडि 2 बच्चे हो तो उनके लिए अलग-अलग वॉर्डरोब रखें। इसके अलावा कुछ स्टोरेज बिंस या बास्केट भी उनके रूम में रखें जिनमें वे अपनी पसंद के खिलौने आदि रख सकें। 

PunjabKesari

बच्चों का स्टडी टेबल 

टेबल यदि एक ही रूम में उनके पढ़ने का इंतजाम हो तो उनकी स्टडी टेबल ऐसी जगह रखें, जहां उन्हें पर्याप्त रोशनी मिले। बच्चों को खिलौने बहुत पसंद होते हैं, परंतु उनकी पसंद अलग-अलग हो सकती है। जैसे लड़कों की रोबोट व रिमोट कार तो लड़कियों को डॉल हाऊस व बार्बी डॉल्स पसंद होती हैं परंतु दोनों को सॉफ्ट ट्वॉयज खासकर टैडी बियर अच्छे लगते हैं। सबसे अहम बात है कि बच्चों के रूम का रंग, फोटो, सैटअप सब ऐसे हो कि वे उसमें पढ़ाई करने के साथ-साथ मौज-मस्ती भी कर सकें। 

PunjabKesari

 

Related News