29 MARFRIDAY2024 11:57:53 AM
Nari

नींद पूरी लेने के बावजूद नजर आते हैं डार्क सर्कल? वजह हो सकती है शरीर में होने वाली ये कमियां

  • Edited By Janvi Bithal,
  • Updated: 27 Mar, 2021 04:46 PM
नींद पूरी लेने के बावजूद नजर आते हैं डार्क सर्कल? वजह हो सकती है शरीर में होने वाली ये कमियां

आंखों के नीचे पड़े काले घेरे न सिर्फ आपको थका-थका दिखाते हैं बल्कि आपकी खूबसूरती भी बिगाड़ते हैं। यह समस्या अब आम हो गई हैं। इसके बहुत से कारण हो सकते हैं जैसे कि आपका  बिगड़ा लाइफस्टाइल, प्रदूषण और गलत डाइट। इस परेशानी से ना सिर्फ महिलाएं बल्कि पुरूष भी परेशान हैं। चेहरा एक दम साफ और आंखों के नीचे पड़े काले घेरे आपको बीमार भी दिखाते हैं। डार्क सर्कल पड़ने के सबसे मुख्य कारणों में से एक नींद पूरी ना लेना माना जाता है लेकिन अगर आप नींद भी पूरी लेती हैं तो भी काले घेरे पड़ रहे हैं तो यह कारण हो सकते हैं।

PunjabKesari

नींद के अलावा डार्क सर्कल के ये भी हो सकते हैं कारण

आपमें से बहुत सी महिलाएं ऐसी होंगी जो नींद भी पूरी लेती हैं लेकिन फिर भी उनकी आंखों के नीचे काले घेरे हैं। तो इसका कारण इन चीजों की कमी हो सकता है। जरूरी नहीं कि नींद पूरी ना लेना या फिर हर वक्त चिंता में रहने के कारण ही डार्क सर्कल की परेशानी हो। अगर आपके शरीर में इन चीजों की कमी है तो भी आपके डार्क सर्कल हो सकते हैं।

1. विटामिन्स की कमी

डार्क सर्कल होने का सबसे बड़ा कारण हो सकता है शरीर में विटामिन्स की कमी होना। अगर आपमें विटामिन्स की कमी है। खासकर विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन के की कमी तो आपको डार्क सर्कल की परेशानी हो सकती है।

किस तरह पूरी करें इन विटामिन्स की कमी

अगर आपमें विटामिन के की कमी है तो आप हरी पत्तेदार सब्जियां खाएं, पालक खाएं, फूलगोभी, ब्रोकली, पत्तागोभी, मछली, मीट और अंडा इन चीजों को अपनी डाइट में शामिल करें।

अगर आपको विटामिन सी की कमी है तो आप वो फल खाएं जिसमें सिट्रस हो, जैसे कि संतरा, नींबू। इसके साथ ही आपटमाटर, पालक, फूलगोभी, ब्रोकली का सेवन करें।

अगर आपको विटामिन ए की कमी है तो आप मक्खन खाएं, पपीता अपनी डाइट में एड करें। तरबूज खाएं। एप्रीकॉट खाएं।

PunjabKesari

2. आयरन की कमी भी हो सकती है डार्क सर्कल का कारण

ऐसा नहीं है कि सिर्फ विटामिन की कमी ही डार्क सर्कल का कारण बनते हैं। शरीर में आयरन की कमी के कारण भी डार्क सर्कल हो सकते हैं। आयरन की कमी को पूरा करने के लिए आप हरी सब्जियां खाएं, पालक खाएं, बीन्स, दाल, नट्स, ब्राउन राइस और ड्राईफ्रूट्स का सेवन करें।

डार्क सर्कल दूर करने के लिए कुछ घरेलू उपाय भी जान लें

1. विटामिन-ई जैल से अंडर आईज मसाज करें।
2. सोने से पहले आईज क्रीम लगाना ना भूलें।
3. ग्रीन टी बैग, टमाटर , खीरे का रस, बादाम तेल लगाने से भी डार्क सर्कल्स की समस्या दूर हो जाएगी।

PunjabKesari
4. रात को सोने से पहले फेशवॉश करें। इसके बाद नारियल तेल या गुलाबजल से चेहरा साफ करें।
5. सुबह उठने के बाद अपने बासे थूक को काले घेरों में लगाएं और आधे घंटे के लिए छोड़ दें

Related News