18 MAYSATURDAY2024 2:21:16 PM
Nari

क्या घर में नंदी और शिवलिंग रखना होता है शुभ?

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 31 Mar, 2024 07:02 PM
क्या घर में नंदी और शिवलिंग रखना होता है शुभ?

हिंदू धर्म में शिवलिंग की पूजा करने से विशेष महत्व मिलता है। ऐसे में आपने कई लोगों को अपने घर में शिवलिंग को स्थापित करते देखा होगा। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि शिवलिंग के साथ नंदी को स्थापित करना कितना सही है? आइए जानते हैं क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स...

शिव जी की सवारी

एक्सपर्ट्स के अनुसार नंदी को शिव जी का प्रिय भक्त और उनकी सवारी माना जाता है। ऐसे में अगर शिवलिंग रखा हो, तो उसके साथ नंदी को भी स्थापित करना चाहिए। 

PunjabKesari

क्यों होते हैं मंदिर में नदीं

कहा जाता है कि भगवान शिव तर पहुंचने के जरिया नंदी ही हैं। वो भक्तों की मुरादें भोलेनाथ तक पहुंचाते हैं। ये ही वजह है कि कई सारे मंदिर के बाहर नंदी जी विराजमान होते हैं।

नंदी को घर में रखें या नहीं

माना जाता है कि नंदी जी के दर्शन किए बिना शिव जी के दर्शन पूरे नहीं माने जाते हैं। ऐसे में घर में शिवलिंग के साथ नंदी जी को स्थापित करना शुभ होता है।

घर में ऐसे रखें नंदी की प्रतिमा

अगर आप घर में नंदी जी को स्थापित कर रहे हैं तो उनकी प्रतिमा को सोमवार के दिन खरीदना चाहिए। इसके बाद उन्हें कच्चे दूध और घी से स्नान कराएं।

PunjabKesari

ऐसे करें पूजा

ऐसा करने से प्रतिमा पवित्र हो जाती है। नंदी जी का जलाभिषेक करने के दौरान ऊँ नम: शिवाय मंत्र और नंदी जी के मंत्रों का जाप जरूर करें। अब कुमकुम और अबीर से नंदी की पूजा करें और उन्हें शिवलिंग के बिल्कुल सामने स्थापित करें। ऐसा करने से शुभ फल प्राप्त होता है।

अगर आप शिवलिंग के बिल्कुल ठीक सामने नंदी की प्रतिमा स्थापित करते हैं तो इससे महादेव की कृपा प्राप्त होती है। तो अब आप जान गए हैं कि शिवलिंग के सामने नंदी को स्थापित करना शुभ होता है, आज ही घर में नंदी ले आएं। भोले प्रसन्न होकर आशीर्वाद देंगे।

Related News