03 MAYFRIDAY2024 5:58:16 AM
Nari

चेहरे की झाइयां हो या फिर डार्क सर्कल्स, 1 महीने में होगी हर समस्या दूर

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 19 Jun, 2020 01:12 PM
चेहरे की झाइयां हो या फिर डार्क सर्कल्स, 1 महीने में होगी हर समस्या दूर

चेहरे पर झाइयां और आंखों के नीचे काले घेरे बढ़ती उम्र की निशानी हैं। समय रहते अपने खान-पान पर ध्यान न देने से कुछ लोगों को चेहरे पर झाइयां और आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स की समस्या देखने को मिलती है। कई बार बढ़ते प्रदूषण के कारण भी कई तरह की स्किन प्रॉबल्मस का सामना व्यक्ति को करना पड़ता है। खासतौर पर गर्मियों में जिन लोगों को ज्यादा धूप में रहना पड़ता है, उन्हें यह समस्याएं अधिक होती हैं। अगर आपके चेहरे पर भी झाइयां या फिर आंखों के नीचे काले घेरे हैं तो आप कुछ आसान तरीकों से इनसे छुटकारा पा सकती हैं। जैसे कि...

मलाई और नींबू का रस

1 चम्मच मलाई में 4-5 बूंदे नींबू के रस की मिक्स करके चेहरे पर 10 मिनट तक लगाकर रखें। उसके बाद नींबू के छिलके के साथ हल्के हाथ से चेहरे की मसाज करें। कुछ ही हफ्तों में चेहरे की झाइयां हल्की नजर आने लगेंगी।

तुलसी के पत्ते

7-8 तुलसी के पत्तों को पीसकर उसमें नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाएं, खासतौर पर जहां-जहां झाइयां अधिक नजर आती हैं। तुलसी में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व झाइयों को हल्का करने में काफी मददगार औषधि सिद्ध होती है।

PunjabKesari, tulsi leaves

पिसा कपूर

2 टीस्पून पिसा हुआ कपूर लें, उसमें 1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी का पाउडर डालकर रोज वॉटर के साथ एक पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को चेहरे पर सूखने तक लगा रहने दें। फिर सादे पानी से मुंह धो लें। ऐसा आपको हफ्ते में एक बार जरूर करना है।

जीरे का पानी

सुबह उठते ही 1 गिलास पानी में 1 चम्मच जीरा उबलने के लिए रख दें, पानी जब ठंडा हो जाए तो इसके साथ आंखों के ऊपर छींटे मांरे, मुंह धोएं, ऐसा करने से आपका चेहरे एक दम फ्रेश और क्लीयर दिखने लगेगा। जीरे का पानी आंखों पर मारने से डार्क सर्कल्स की समस्या ठीक होती है।

मुल्तानी मिट्टी और चंदन पाउडर

आधा चम्मच मुल्तानी मिट्टी और आधा ही चम्मच चंदन पाउडर लेकर उसे रोज वॉट के साथ मिक्स करके चेहरे, गर्दन और हाथों पर लगाएं। इससे गर्मियों में होने वाली स्किन टैनिंग समस्या से आपको राहत मिलेगी। साथ ही आपके हाथ-पांव नर्म और गोरे दिखाई देंगे।

Related News