28 APRSUNDAY2024 8:01:08 AM
Nari

घर में भी मौजूद इन चीजों पर ब्लैक फंगस का खतरा, ऐसे बरतें सावधानी

  • Edited By Bhawna sharma,
  • Updated: 24 May, 2021 06:30 PM
घर में भी मौजूद इन चीजों पर ब्लैक फंगस का खतरा, ऐसे बरतें सावधानी

कोरोना महामारी की दूसरी लहर के खतरे के साथ ब्लैक फंगस का खतरा तेजी से बढ़ता जा रहा है। सही समय पर इलाज न मिलने पर यह बीमारी घातक रुप ले सकती है। कोरोना संक्रमण से ठीक हो रहे लोगों को यह बीमारा अपनी चपेट में ले रही है लेकिन क्या आर जानते हैं आपके घर में भी ब्लैक फंगस छिपा हो सकता है। जो आपको और आपके पूरे परिवार संक्रमित कर सकता है। चलिए जानते हैं घर में मौजूद ब्लैक फंगस की पहचान कैसे करें। 

दीवारों में लगी सीलन 

विशेषज्ञों के मुताबिक नमी वाली जगह में ब्लैक फंगस के फैलने का खतरा ज्यादा होता है। घर के अंदर नमी वाली दीवारों या उनपर फंगस लगने से पहले सीलन की बदबू आने शुरू हो जाती है। अगर ऐसा आपके घर की दीवारों के साथ हो रहा है तो फफूंदी लगने से दीवारों को बचाएं। 

PunjabKesari

दीवारों और फर्नीचर के बीच छोड़ें जगह

घर में जिस जगह नमी होगी वहां ब्लैक फंगस का खतरा होगा। कमरों में ताजी हवा आने के लिए दरवाजे और खिड़कियां खोलकर रखें। इसके अलावा दीवारों और फर्नीचर के बीच थोड़ी जगह छोड़ें।

किचन में रखे गले सड़े फल-सब्जियां

इसके अलावा किचन में रखी पुरानी ब्रेड, गले हुए फल और सब्जियां या फिर फ्रिज के अंदर की गंदगी पर भी ब्लैक फंगस तेजी से फैलता है। इसलिए समय-समय पर इन सभी को साफ करते रहें। सब्जियों और फलों को इस्तेमाल करने से पहले अच्छे से उन्हें धोएं। खराब सब्जियों को घर में न रखें उन्हें बिना समय गंवाए फेंक दें। 

PunjabKesari

ये सावधानियां बरतें 

. घर में फंगस की जांच करते समय मास्क और ग्लव्स पहनें 

. आप सुरक्षा के लिए गॉगल भी लगा सकती हैं।

. फंगस की जांच करने के बाद मास्क, ग्लव्स और गॉगल को अच्छे से साफ करें। 

. दीवारों पर या दूसरी जगहों पर ज्यादा फंगस दिखे तो प्रोफेशनल की मदद से साफ करें। 

Related News