01 MAYWEDNESDAY2024 10:37:17 PM
Nari

आज दोपहर इतने बजे तक मनाएं Bhai Dooj, इन उपायों के साथ करें भाई के कष्ट दूर

  • Edited By palak,
  • Updated: 27 Oct, 2022 10:33 AM
आज दोपहर इतने बजे तक मनाएं Bhai Dooj, इन उपायों के साथ करें भाई के कष्ट दूर

दिवाली के आखिरी दिन भैया दूज का पर्व पूरे भारत में बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता है। कार्तिक महीने की शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को यह दिन मनाया जाता है। भाईदूज के दिन बहनें भाई के माथे पर तिलक लगाकर उसकी लंबी उम्र की कामना करती हैं। इसके साथ बहने अपने भाई को तोहफे भी देती हैं। इस बार सूर्यग्रहण होने के कारण भाई दूज और गोवर्धन पूजा की तिथि बदल गई। बहुत से लोगों ने 26 अक्टूबर को गोवर्धन पूजा मनाई वहीं बहुत से लोग भाईदूज का त्योहार 27 अक्टूबर यानी आज मना रहे हैं। आज भाई दूज कब तक मनाया जाएगा आपको इसके बारे में बताएंगे । तो चलिए जानते हैं...

आज इतने बजे तक रहेगा मुहूर्त 

यदि आप भी आज भाई दूज का त्योहार मना रहे हैं तो कार्तिक शुक्ल द्वितीय तिथि 26 अक्टूबर को दोपहर 02:43 से लेकर 27 अक्टूबर दोपहर 12:45 तक रहेगी। वहीं 12:45 के बाद तृतीया तिथि का प्रारंभ हो जाएगा। इस दिन आप कुछ खास उपाय करके अपने भाई के जीवन से कई कष्ट मिटा सकेंगे।

करें ये उपाय 

इस दिशा में हो मुख 

आप भाई दूज वाले दिन जब भी भाई के माथे पर तिलक लदगाएं तो उसका मुख उत्तर या फिर उत्तर-पश्चिम दिशा में हो। भैया दूज वाले दिन भाई बहनों के घर में भी जाते हैं। ऐसा माना जाता है कि इस दिन बहनों के घर में खाना-खाने से रिश्तों में मिठास आती है।  

PunjabKesari

यमुना स्नान 

इस दिन भाई और बहन को यमुना स्नान भी अवश्य करना चाहिए। भाई दूज वाले दिन यमुना स्नान करना बहुत ही शुभ माना जाता है। यदि आप यमुना स्नान नहीं कर सकते तो शुद्ध जल के छींटे अपने ऊपर छिड़क लें। 

कमल की करें पूजा

भाई दूज के दिन कमल की पूजा करना भी बहुत ही शुभ मानी जाती है। आप भाई को गिफ्ट के रुप में कमल  भी दे सकते हैं।  ऐसा माना जाता है कि विधि-विधान से कमल के फूल की पूजा करने से भाई को सफलता मिलती है। 

PunjabKesari

अष्टगंध का तिलक लगाएं जरुर 

इस दिन भाई के माथे पर तिलक लगाया जाता है। इस दिन आप भाई को अष्टगंध का तिलक लगा सकते हैं। ऐसा माना जाता है कि इस तिलक से भाई और बहन दोनों के सुख बढ़ते हैं। 

इस दिशा में जलाएं दीपक 

भाई दूज के दिन शाम को यदि बहनें दक्षिण मुख में दीपक जलाएं तो इसे भी बहुत ही शुभ माना जाता है। लेकिन यह दीपक आप सरसों के तेल का ही जलाएं। इससे भाई और बहन के जीवन से सारी परेशानियां दूर होती हैं। 

PunjabKesari

गोमती चक्र से करें ये उपाय 

इस दिन आप गोमती चक्र पर केसर और चंदन के साथ श्री ह्नीं श्री लिखें। इस गोमती चक्र को पूजा में शामिल करें। पूजा करने के बाद आप गोमती चक्र को तिजोरी में रख दें। माना जाता है कि इससे धन की कोई कमी नहीं रहती। 

 

 


 

Related News