29 APRMONDAY2024 3:51:16 PM
Nari

सिर्फ 5 योगासन, ब्रैस्ट को मिलेगी परफैक्ट शेप

  • Updated: 05 Apr, 2017 01:12 PM
सिर्फ 5 योगासन, ब्रैस्ट को मिलेगी परफैक्ट शेप

ब्यूटी: परफैक्ट फिगर किस लड़की को पसंद नहीं होती है। मॉडर्न समय में हरलड़की चाहती है कि वह बिल्कुल स्लिम ट्रीम और उसका शरीर परफैक्ट शेप में हो लेकिन बढ़ने या प्रैग्नेंसी के बाज ब्रैस्ट में ढीलापन आ जता है। वहीं कुछ लड़कियों की बैस्ट ग्रोथ इतनी नहीं होती है, जो उनकी परफैक्ट फिगर में रूकावट डालती है। अगर आप भी इसी प्रॉबल्म से परेशान है तो परेशान न हो। आज हम आपको कुछ बैस्ट एक्सरसाइज के बारे में बताएंगे, ब्रैस्ट को परफैक्ट शेप देगी। 

 

1. अर्ध-चक्रासन

इस योग को करने के लिए सीधे खड़े होकर अपने हाथों को ऊपर की तरफ फैला दें। अब अपन हथेलियों का आपस में मिला लें। अपने पैरों को ऊपर की ओर खींचे, फिर कंधों को अपने कानों तक लेकर आएं। अपने शरीर को कूल्हों के सहारे पुश ऊपर की ओर पुश करें। इससे ब्रैस्ट के नीचे एकस्ट्रा फैट कम होगी। 

 

2. सूर्य नमस्कार

सूर्य नमस्कार कई तरह से किया जाता है। अब आप पर निर्भर करता है कि आप किस योग को अपनाना चाहती है। सूर्य नमस्कार करने से ब्रैस्ट के नीचे पेक्टोरल मसल्स को सही आकार मिलता है। सात ही सीने की मांसपेशियां मजबूत होती है। रोज 20 बार इस योग को करें। 

 

3. पदंगुष्ठासन

यह योगासन ब्रैस्ट और कंधों को सही आकार देता है। इस आसन को हमेशा खाली पेट करें। साथ ही इस योग को समतल जगह पर करें और मैट का इस्तेमाल करें। 

 

4. सेतु बंधासन

सेतु बंधासन से ब्रैस्ट को परफैक्ट शेप मिलती है। साथ ब्रैस्ट के ढीलेपन की समस्या दूर होती है। सबसे पहले पीठ के बल लेट जाएं और अपने हाथों को बगल में फैल लें। अपने घुटनों को मोड़कर, बाहर की तरफ फैला लें। अब अपनी कमर को ऊपर की ओर उठाएं। 

 

5. भुजंगासन

भुजंगासन से ब्रैस्ट की मसल्स को कसाव मिलता है। पेट के बाल लेट जाएं कोहनियों का कमर के साथ सटा लें और हथेली को ऊपर की रखें। धीरे-धीरे अपने अगले हिस्से को ऊपर की ओर उठाएं। इस योग को 10-15 बार करें। सांस लेते हुए शरीर को रिलैक्स स्तिति में लाएं। 
 

Related News