20 APRSATURDAY2024 12:37:11 AM
Nari

छिपकली भगाने के लिए इस्तेमाल करे ये 6 तरीके

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 27 Jun, 2018 10:51 AM
छिपकली भगाने के लिए इस्तेमाल करे ये 6 तरीके

मौसम में बदलाव आते ही छोेटे-छोटे कीट-पतंगे भी अपने-्अपने घरों से बाहर निकल आते हैं, जिन्हें खाने के लिए छिपकलियां घर की एक दीवार से दूसरे दीवार पर मड़राने लगती हैं। कभी-कभी तो इनके गिरने का डर बना रहता हैं। घर आप भी अपने घर में मौजूद छिपकलियों से परेशान है। मार्कीट में मिलने वाली दवाइयों को इस्तेमाल करके देख चुकी है लेकिन तब भी छिपकलियां घर से बाहर जाने का नाम नहीं ले रही तो आज हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताते है। इन नुस्खों से छिपकलियां हमेशा के लिए घर से बाहर निकल जाएगी। 

छिपकली भगाने के तरीके

1. घर के जिस कोने पर ज्यादा छिपकलियां आती है, वहां एक प्याज का टूकड़ा काटकर लटका दें। कहते है कि प्याज के महक से छिपकलियां काफी चीड़ने लगती है और भाग जाती हैं। 

2. अपने घर के हर कोने पर मोर का पंख लगाएं। इससे छिपकलियां आपके घर के पास भी नहीं नजर आएगी। 

3. लाल मिर्च से भी छिपकलिया भाग जाती है। इसलिए घर के हर कोने पर लाल मिर्च पाउडर का स्प्रे करें, छिपकलियां तुरंत गायब हो जाएगी।

4. लाल मिर्च की तरह काली मिर्च भी छिपकलियों को भगाने में कारगर हैं। घर की दीवारों पर काली मिर्च का घोल डाले।

5. लहसुन की महक को छिपकलियां बिल्कुल भी सहन नहीं कर पाती। इसलिए घर के हर कोने पर लहसुन की एक-एक कली रख दें। ऐसा करने से छिपकलियां घर से बाहर निकलती नजर आएगी। 

6. कॉफी पाउडर भी छिपकलियां भगाने में काफी कारगर है। जी हां, कॉफी पाउडर को तम्बाकू पाउडर में मिलाकर, उस जगह पर रखें जहां छिपकलियां ज्यादा मड़राती है। 

 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News