27 APRSATURDAY2024 7:53:49 AM
Nari

ड्राई और बेजान स्किन से छुटकारा दिलवाएंगे ये 3 आयुर्वेदिक उबटन, निखर उठेगी त्वचा

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 17 Mar, 2024 12:12 PM
ड्राई और बेजान स्किन से छुटकारा दिलवाएंगे ये 3 आयुर्वेदिक उबटन, निखर उठेगी त्वचा

बेदाग और ग्लोइंग स्किन पाना हर महिला का सपना होता है। इसके लिए वो बाजार से कई तरह के महंगे प्रोडक्ट्स लेती है और न जाने पार्लर में भी कितने पैसे फूंकती हैं। लेकिन इन सब से स्किन को कोई फायदा नहीं मिलता है। बल्कि इनमें मौजूद केमिकल्स से स्किन पर साइड- इफेक्ट हो सकता है। इसके बजाए आयुर्वेदिक उबटन का इस्तेमाल करें। इससे स्किन ज्यादा ग्लोइंग बनेगी। बता दें, उबटन त्वचा की देखभाल में उबटन का इस्तेमाल काफी प्राचीन काल से किया जा रहा है और बहुत असरदार है। आइए इस स्टोरी में आपको 3 ऐसे उबटन के बारे में बताते हैं जिससे स्किन अंदर से बेदाग और निखरी हुई बनेगी।

हल्दी और बेसन का उबटन

हल्दी में मौजूद औषधीय गुण और बेसन की एक्सफोलिएटिंग गुण दोनों ही एक पॉवरफुल मिश्रण हैं जो स्किन पर काफी अच्छे से काम करते हैं। प्राचीन भारत का ये ब्यूटी सीक्रेट स्किन को नेचुरली ग्लोइंग बनता है और त्वचा की प्रॉब्लम्स से छुटकारा दिलाता है।हल्दी और बेसन में थोड़ा सा गुलाब जल मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट तक अपने चेहरे पर लगाकर रखें। 

चंदन और गुलाब की पंखुड़ियों का उबटन

गुलाब के  एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण त्वचा से सूजन हटाने का काम करते हैं और उसे अंदर से हाइड्रेट करते हैं। वहीं चंदन से कील- मुंहासें छूमंतर होते हैं। बेदाग निखार के लिए चंदन और गुलाब की पंखुड़ियों का उबटन बेस्ट है। इस उबटन को बनाने के लिए गुलाब की पंखुड़ियों का पाउडर लें और चंदन पाउडर के साथ गुलाब जल मिलाकर अपने चेहरे पर 10-15 मिनट तक रखें। 

PunjabKesari

चंदन और बादाम का उबटन

चंदन और बादाम में मौजूद लाभकारी गुण स्किन से डेड स्किन सेल्स हटाते हैं और दाग- धब्बों को दूर करते हैं। इसे बनाने के लिए चंदन और बादाम को पीसें और गुलाबजल मिलाकर लगा लें। 20 मिनट रहने दें और फिर पानी से मुंह धो लें।

PunjabKesari

Related News