22 JULMONDAY2024 5:57:40 AM
Nari

चमत्कारी गुणों से भरपूर है Peppermint Oil, इस्तेमाल करने से होंगे अचूक स्वास्थ्य लाभ

  • Edited By palak,
  • Updated: 30 Mar, 2023 06:04 PM
चमत्कारी गुणों से भरपूर है Peppermint Oil, इस्तेमाल करने से होंगे अचूक स्वास्थ्य लाभ

पुदीने का सेवन तो आपने कई बार किया होगा लेकिन इससे तैयार तेल भी स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभकारी माना जाता है। यह त्वचा, स्वास्थ्य और बालों को कई तरह से फायदे देता है। पुराने समय से ही इसके मेडिकल गुणों के कारण इसे कई तरह इस्तेमाल किया जाता है। खासकर अगर आप सिरदर्द और माइग्रेन से परेशान हैं तो इसका प्रयोग करके आपको काफी राहत मिलेगी। इसमें मौजूद एंटीबायोटिक और एनाल्जेसिक गुण समस्या से छुटकारा दिलवाने में मदद करेंगे। तो चलिए आपको बताते हैं कि इसके स्वास्थ्य लाभ...

पाचन स्वस्थ रखने में करेगा मदद 

यदि आपको गैस, हार्ट, ब्लोटिंग या पाचन संबंधी कोई समस्या है तो आप पुदीने के तेल का प्रयोग कर सकते हैं। खासकर यदि आपको गैस है तो इसका इस्तेमाल फायदेमंद रहेगा। 

PunjabKesari

पेट में दर्द दूर 

पुदीने में एंटीऑक्सीडेंट्स गुण मौजूद होते हैं। यदि आप पेट में दर्द की समस्या से परेशान हैं तो इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। पेट में सूजन, अपच और ऐंठन दूर करके यह इर्रिटेबल बाउल सिंड्रोम को ठीक करने में भी मदद करता है।  

सिरदर्द होगा दूर 

2019 में हुए एक शोध के अनुसार, पेपरमिंट ऑयल का इस्तेमाल करने वाली रोगियों में 20% सिरदर्द की तीव्रता कम हुई थी। इस तेल का प्रयोग एक प्राकृतिक उपचार के रुप में किया जा सकता है। इसके अलावा माइग्रेन के दर्द से राहत पाने के लिए भी यह तेल बेहद फायदेमंद है। उन लोगों के लिए भी यह तेल काफी फायदेमंद है जिन्हें निगलने में कोई कठिनाई होती है। 

PunjabKesari

उल्टी रोकने में करेगा मदद 

इस तेल का इस्तेमाल करने से आप मतली को भी रोक सकते हैं। एक शोध में किए गए अध्य्यन के अनुसार, यदि आप मतली महसूस करते हैं तो इस तेल को सूंघे, समस्या में काफी आराम मिलेगा। 

लंबे और घने बालों के लिए 

पेपरमिंट ऑयल का इस्तेमाल करने से बालों का विकास भी अच्छे से होता है। यह स्कैल्प में रक्त के स्तर को बढ़ाने और खुजली कम करने में मदद करता है। इसके अलावा इसमें मौजूद गुण रुसी की समस्या दूर करने में सहायता करते हैं। पेपरमिंट ऑयल का इस्तेमाल करके आप त्वाच की जलन भी दूर होती है।

PunjabKesari


 

Related News