08 JULWEDNESDAY2020 7:00:50 AM
Nari

वर्ल्ड योग दिवस 2020: पीठ से लेकर पैरों का दर्द खत्म करेगा यह आसन

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 21 Jun, 2020 12:52 PM
वर्ल्ड योग दिवस 2020: पीठ से लेकर पैरों का दर्द खत्म करेगा यह आसन

योगासन करने से आपके शरीर को कई सारे लाभ मिलते हैं। खासतौर पर महिलाओं में आजकल थायराइड, बच्चेदानी में रसौलियां इत्यादि कई तरह की समस्याएं देखने को मिल रही हैं। इसकी मुख्य वजह आपका गलत लाइफस्टाइल बनता जा रहा है, देर तक जागना, देर रात डिनर करना, सुबह जल्दी न उठने के कारण ही व्यक्ति आज बीमारियों की चपेट में आता जा रहा है।

nari

योग केवल किसी एक पद्धति का नाम नहीं, बल्कि यह योग पद्धतियों का घर है। शरीर के हर हिस्से से जुड़ी समस्या को दूर करने के लिए कोई न कोई खास योग है। उसी में से एक है सेतुबंध योगासन, यह आसन शरीर की एक नहीं बल्कि 10 समस्याओं को दूर भगाने का काम करता है। आइए जानते हैं, इस आसन को करने का तरीका और इससे मिलने वाले लाभ...

सेतुबंध आसन करने का तरीका...

सेतुबंध आसन करने के लिए जमीन पर लेट जाएं। अब पैरों के तलवों को हाथ से पकड़कर जांघों की तरफ मोड़े। मोड़ने के बाद शरीर को ऊपर की तरफ उठाएं, अपना जोर पीठ पर लगाना है, पैर और गर्दन आपकी जमीन पर ही रहनी चाहिए। जितनी देर तक हो सके इस स्थिति में बने रहें। सांस रोकें रहें, जब सांस लेना मुश्किल लगे तो धीरे से शरीर को नीचे ले आएं।

nari

सेतुबंध आसन के फायदे

कमर दर्द से राहत

जो लोग कमर दर्द से अक्सर परेशान रहते हैं, उन्हें इस आसन को हर रोज 5 से 10 बार करना चाहिए। इससे आपकी पीठ की मांसपेशियां लचीली बनेंगी और पीठ दर्द से आपको राहत महसूस होगी।

थायराइड में लाभदायक

इस आसन को करने से थायराइड ग्रंथि अपना काम अच्छे से करती है, जिसके चलते आपको थायराइड की समस्या का कभी सामना नहीं करना पड़ता। जिन्हें यह समस्या पहले से है, इस आसन को करने से उनकी थायराइड ग्रंथि फिर से नार्मल पोजीशन में आ जाएगी और ग्ले की सूजन भी कम होगी।

डिप्रेशन करे कम

अगर आप ज्यादा डिप्रेस्ट फील करते हैं, तो इस आसन को सुबह शाम करना शुरु कर दें। यह आसन आपके तन और मन दोनों को खुशहाल रखने में मदद करता है।

nari

वजन कम करने में मददगार

सेतुबंध आसन करने से पेट की मांसपेशियों में खिंचाव पैदा होता है, जिससे पेट की चर्बी बहुत जल्द कम होने लगती है। साथ ही इस आसन को करने से आपके कूल्हों को भी शेप मिलती है। यह आसन आपकी पर्सनैलिटी डिवेलपमेंट के लिए बहुत लाभदायक आसन है।

एसिडिटी और कब्ज से राहत

सेतुबंध आसन पेट से जुड़ी समस्या परेशानियों को खत्म करने में मदद करता है, इससे पेट में गैस, एसिटिड, अपच और सीने में जलन जैसी समस्याएं बहुत जल्द ठीक होती हैं।

कोहनियों को आराम

लैपटॉप पर काम करते करते यदि आपकी बाजूएं कमजोर होने लगी हैं, तो सेतुबंध आसन करना शुरु कर दें। इससे आपकी कोहनियों और कंधों को मजबूती मिलती है, जिससे बाजुओं में दर्द की समस्या हल होती है।

nari

पीरियड्स प्रॉबल्म

जिन औरतों को महावारी समय पर नहीं होती, या फिर ब्लीडिंग की समस्या अधिक रहती है, उन्हें भी यह आसन जरूर करना चाहिए। कुछ महीनों तक प्रेगनेंसी के दिनों में भी इस आसन को करने से लाभ प्राप्त होता है।

मजबूत पैर

अक्सर आपने लोगों को कहते सुना होगा कि उनके पैरों में दर्द रहता है। पैरों में किसी भी प्रकार का दर्द, सूजन या फिर थकावट महसूस हो तो इस आसन को करें। इससे पैरों की मांसपेशियां मजबूत होंगी और दर्द भी गायब होगा।

कुछ सावधानियां

- हाइपर थायराइड के मरीज इस आसन को न करें।
- न ही हाई बी.पी. के मरीज इसे करने की गलती करें। 
- अधिक गर्दन दर्द या फिर गर्दन में आई लचक के चलते भी इस आसन को न करें। 
- डिलीवरी के बाद भी महिलाओं को एक दम से इस आसन को नहीं करना चाहिए। 
- कंधे की कोई क्रोनिक तकलीफ है तब भी इस आसन को नहीं करना चाहिए।

Related News