02 MAYTHURSDAY2024 1:22:39 PM
Nari

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में मदद करेगी Mud Therapy, जानिए इसके और भी फायदे

  • Edited By palak,
  • Updated: 13 Feb, 2023 10:47 AM
ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में मदद करेगी Mud Therapy, जानिए इसके और भी फायदे

कोरोना के बाद सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि दुनियाभर के लोगों ने एक बार फिर से आयुर्वेदिक पद्धति को अपनाना शुरु कर दिया है। आयुर्वेदिक थेरेपी की बात करें तो उन्हीं में से एक है मड थेरेपी। इस थेरेपी को बॉलीवुड के कई स्टार अच्छी सेहत और खूबसूरत स्किन के लिए अपना रहे हैं। मड थेरेपी का इस्तेमाल भारत में कई समय से किया जा रहा है। यह शारीरिक और मानसिक परेशानियों को दूर करने में मदद करती है। तो चलिए आज आपको बताते हैं मड थेरेपी लेने से शरीर को क्या-क्या फायदे मिलेंगे...

क्या होती है मड थेरेपी? 

आयुर्वेद की मानें तो मनुष्य का शरीर 5 तत्वों यानी जल, वायु, पृथ्वी, आकाश और अग्नि से मिलकर बना हुआ है। इन्हीं 5 आवश्यक तत्वों में से एक है जमीन की मिट्टी। मिट्टी में कई सारे आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसी प्रकार मड थेरेपी में पूरे शरीर में मिट्टी का लेप लगाया जाता है। यह पाचन संबंधी समस्याएं, स्किन डिप्रेशन जैसी समस्याओं से राहत दिलवाने में मदद करते हैं। इस थेरेपी के लिए जमीन के 5से8 फीट नीचे से खास तरह की मिट्टी निकाल कर इसका प्रयोग किया जाता है। 

PunjabKesari

ब्लड प्रेशर करती है कंट्रोल 

मड थेरेपी ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में भी मदद करती है। यह हार्ट संबंधी समस्याएं, मोटापा और डायबिटीज जैसे रोगों को भी नियंत्रित करने के लिए बेहद कारगार मानी जाती है। 

पाचन संबंधी समस्याएं दूर

मड थेरेपी शरीर को कई तरह की बीमारियों से राहत दिलवाने  में मदद करती है। यदि आपको पाचन से संबंधी समस्याएं जैसे कब्ज, एसिडिटी, डायरिया, उल्टी और पेट में दर्द है तो मड थेरेपी आपके लिए काफी फायदेमंद है। मड थेरेपी गर्म आंत को शांत करने में मदद करती है। जिससे पेट में दर्द जैसी समस्याएं दूर होती हैं। 

PunjabKesari

तनाव होता है कम 

मिट्टी में नैचुरल ठंडक पाई जाती है जो शरीर की गर्मी को निंयत्रित करने में मदद करते हैं। शरीर की गर्मी होने पर तनाव, डिप्रेशन और एंग्जायटी जैसे लक्षणों को भी कंट्रोल करने के लिए मड थेरेपी बहुत ही कारगार मानी जाती है। 

अस्थमा में होती है फायदेमंद 

श्वसन संबंधी समस्याओं के लिए भी मड थेरेपी बहुत ही कारगार मानी जाती है। मुख्य रुप से अस्थमा के रोगियों के लिए मड थेरेपी काफी कारगार होती है। इसके अलावा साइनस और एलर्जी की समस्याएं दूर करने में भी मड थेरेपी बहुत ही लाभकारी होती है।

PunjabKesari

Related News