07 MAYTUESDAY2024 8:55:24 PM
Nari

काली किशमिश के साथ दूध का ऐसे करें सेवन, बीमारियां हो जाएंगी छूमंतर

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 14 Nov, 2022 11:00 AM
काली किशमिश के साथ दूध का ऐसे करें सेवन, बीमारियां हो जाएंगी छूमंतर


खट्टी मीठी नारंगी किशमिश तो आपने खूब खाई होगी, लेकिन क्या कभी काली किशमिश का स्वाद चखा है ? अगर आपने काली किशमिश कभी नहीं खाई तो आप इसके फायदों से भी वाकिफ नहीं होंगे। दरअसल नारंगी किशमिश हरे अंगूरों और काली किशमिश काले अंगूरों से बनती है। काली किशमिश आम नारंगी किशमिश की तुलना में ये कहीं ज्यादा फायदेमंद होती है।

PunjabKesari

ऐसे बनती है काली किशमिश

किशमिश बनाने के लिए अंगूर का इस्तेमाल होता है, लेकिन काली किशमिश के लिए आम अंगूर के बजाए काले अंगूर का इस्तेमाल किया जाता है। काली किशमिश को रातभर दूध में भिगोकर खाने से कई फायदे होते हैं। 

चलिए आपको बताते हैं काली किशमिश दूध में भिगोकर खाने के कुछ अनोखे फायदे।

बैड कोलेस्ट्रोल की मात्रा होती है कम

इसके सेवन से बैड कोलेस्ट्रोल की मात्रा कम होती है। यह ब्लड में मौजूद फैट की मात्रा को भी कम करता है।आप समझ ही सकते हैं की शरीर के लिए कितना फेयदेमंद है क्योंकि आजकल लोगों की फूड हैबिट्स खराब हैं। 

रोग प्रतिरोधक क्षमता

सर्दीयों का मौसम आ गया है तो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता की कम हो गई है। काली किशमिश को दूध को पीने से शरीर की इम्यूनिटी को जबरदस्त बूस्ट मिलता है। 

PunjabKesari

निखारती है त्वचा

काली किशमिश में मौजूद होते हैं ऑक्सीडेंट्स त्वचा को निखारने का काम करती है औस कई तरीके के स्किन इंफेक्शन से भी बजाता है। 

PunjabKesari

हाई बीपी के मरीजों के लिए है फायदेमंद

पोटेशियम और फाइबर दोनों को ही हाई बीपी को नियंत्रित करने वाला माना जाता है। काली किशमिश इन दोनों चीजों से भरपूर होती है, इसलिए हाई बीपी के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद है।खून की कमी होती है पूरी

Related News