27 APRSATURDAY2024 12:29:28 AM
Nari

वजन घटाने से लेकर हैल्दी हार्ट तक, जानिए मटर के अनगिनत फायदे

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 07 Jan, 2020 07:07 PM
वजन घटाने से लेकर हैल्दी हार्ट तक, जानिए मटर के अनगिनत फायदे

हरी सब्जियां हमारे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद मानी जाती हैं। उन्हीं में से एक है मटर, जिसमें मौजूद ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन जैसे पोषक तत्व शरीर की कई प्रॉब्लमस को दूर करने में मदद करते हैं। इनके सेवन से जहां आपका वजन बैलेंस रहता है वहीं हार्ट के लिए भी मटर काफी फायदेमंद है। आइए जानते हैं, इनके सेवन से मिलने वाले शरीर को फायदे..

Image result for green peas,nari

वजन कम करने में मददगार

विटामिन-K, मैगनीज, कॉपर, विटामिन-C, फास्फोरस और फोलेट से भरपूर मटर आपके वजन को बैलेंस रखने में मददगार सिद्ध होते हैं। शोध के मुताबिक मटर में केवल 80 प्रतिशत के लगभग ही कैलोरीज पाई जाती है।

दिल के लिए फायदेमंद 

मटर में फाइबर भी भरपूर पाया जाता है। जिस वजह से यह आपके हार्ट के लिए भी फायदेमंद है। हफ्ते में कम से कम 2 बार मटरों का सेवन करने से हार्ट स्ट्रोक का खतरा 50 प्रतिशत तक कम हो जाता है। 

Related image,nari

पाचन तंत्र बनाएं बेहतर

विटामिन-सी युक्त होने की वजह से यह आपके पाचन तंत्र को मजबूत बनाए रखने में मदद करता है। केवल पाचन ही नहीं बल्कि आजकल तेजी से बढ़ते जा रहे पेट के कैंसर से भी आपकी सुरक्षा करता है। 

कोलेस्ट्रोल 

मटर का सेवन जहां आपके हार्ट के लिए फयदेमंद है, वहीं यह आपके कोलेस्ट्रोल को भी बैलेंस रखने में मदद करता है। 

प्रोटीन से भरपूर

प्रोटीन से भरपूर मटर आपकी हड्डियां स्ट्रांग बनाने में मदद करते हैं। 

Image result for green peas,nari

चेहरे के लिए फायदेमंद

अगर आप मटरों का दरदरा पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाते हैं, तो स्किन से जुड़ी आपकी कई समस्याओं का हल निकलता है। बॉडी के किसी पार्ट के जल जाने से मटर का पेस्ट उसपर लगाने से आपके ठंडक महसूस होती है। 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News