31 MARTUESDAY2020 9:18:58 PM
Nari

स्किन की हर प्रॉबल्म दूर करेगा अदरक, जानिए इस्तेमाल का सही तरीका

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 31 Jan, 2020 01:09 PM
स्किन की हर प्रॉबल्म दूर करेगा अदरक, जानिए इस्तेमाल का सही तरीका

अदरक के एंटी-ऑक्सीडेंट गुण न केवल सेहत को फायदा पहुंचाते हैं, बल्कि इसे चेहरे पर लगाने से भी कई स्किन प्रॉबल्म की छुट्टी होती है। जी हां, अदरक का रस, चेहरे के दाग-धब्बे, झाइयां, झुर्रियों और इसकी चमक को बरकरार रखने में मदद करता है। चलिए जानते हैं स्किन के लिए आप अदरक का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं...

 

अदरक और शहद

अगर आपके चेहरे पर ज्यादा कील-मुहांसे हैं तो अदरक के रस में शहद मिलाकर चेहरे पर  15 से 20 मिनट के लिए अप्लाई करें। ऐसा आप हफ्ते में 2 बार जरुर करें। चेहरे पर मौजूद पिंपल्स से छुटकारा पाने के लिए यह एक बेस्ट तरीका है। आपको शायद यकीन न हो, मगर पिंप्लस को दूर करने के लिए अदरक केवल 24 घंटे का समय लेता है।

Image result for ginger and honey",nari

पिगमेंटेशन और काले दाग-धब्बे

अदरक का रस निकालकर इसमें गुलाब जल, शहद और ग्लिसरीन मिलाकर चेहरे की मसाज करें। चेहरे पर मौजूद पुराने से पुराने दाग-धब्बे बहुत जल्द ठीक हो जाएंंगे। आप ऐसा हफ्ते में 2 बार जरुर करें।

डैंड्रफ

अगर आप बालों में डैंड्रफ, खारिश और बालों के टूटने से परेशान है तो हफ्ते में दो बार स्कैलप पर अदरक का रस जरुर लगाएं। आप चाहें तो नारियल के तेल में भी अदरक का रस डालकर मसाज कर सकते हैं। मसाज करते वक्त हल्के हाथों का इस्तेमाल करें तो बेहतर होगा। अदरक के पाउडर को दही मिलाकर लगाने से भी बालों को फायदा मिलता है। आप इस पैक को तकरीबन 20 से 25 मिनट तक बालों में लगा सकते हैं। इससे ज्यादा और कम का समय न लें।

Image result for hair packs",nari

डार्क सर्कल

अगर आप एक हफ्ते में आंखो के नीचे काले घेरों से छुटकारा पाना चाहती हैं तो हर रात सोने से पहले अदर के रस में 1 टीस्पून शहद मिलाकर आंखों की मसाज करें। अदरक का रस आंखों में नहीं जाना चाहिए, हालांकि आंखों में जाने से कोई नुकसान नहीं होगा, मगर फिर भी आपको ध्यान रखना चाहिए।

तो ये थे स्किन और बालों पर अदरक का रस लगाने के फायदे। आप चाहें तो आज से ही इस घरेलू नुस्खे का इस्तेमाल शुरु कर सकती हैं। 


 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News