02 MAYTHURSDAY2024 12:16:07 AM
Nari

आंखों के लिए वरदान है गाजर! बीपी भी रखता है कंट्रोल में

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 08 Nov, 2023 05:03 PM
आंखों के लिए वरदान है गाजर! बीपी भी रखता है कंट्रोल में

शरीर को फिट रहने और बीमारियों से लड़ने के लिए कई तरह के पोषक तत्वों की जरूरत होती है। इसलिए डाइट पर ध्यान देने बहुत ही जरूरी है। ठंड के मौसम में खुद को वायरल फ्लू सर्दी, खांसी से बचाने के लिए खूब हरी सब्जियां, फल और जूस पीना चाहिए। वहीं इस मौसम में मिलने वाली गाजर भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है। गाजर में कई सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जैसे फाइबर, आयरन, प्रोटीन ए, सी, डी आदि जो हमारे शरीर को बेहद हेल्दी बनाती है। आइए आपको बताते हैं गाजर खाने के फायदे....

ब्लड प्रेशर

गाजर में विटामिन E मौजूद होता है जो बीपी को रेग्यूलेट करता है। इसे डाइट में शुमार करने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है। 

हार्ट प्रॉब्लम में फायदेमंद

गाजर खाना दिल के लिए बहुत फायदेमंद है। इसके सेवन से कार्डियोवैस्कुलर समस्याओं का खतरा कम होता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में मदद करते हैं। इससे दिल की बीमारियों का खतरा कम होता है।

आंखों के लिए है वरदान

गाजर में विटामिन A और बीटा कैरोटीन पाया जाता है जो आंखों की रोशनी को तेज करने में मददगार है। आईसाइट को हेल्दी रखने के लिए आप गाजर का जूस पी सकते हैं।

PunjabKesari

इम्यूनिटी होती है मजबूत

गाजर को डाइट में शामिल करने से इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत बनता है। गाजर या फिर गाजर का जूस पीने से शरीर की इम्यूनिटी स्ट्रांग  होती है, जिससे शरीर को वायरल फ्लू से लड़ने में मदद मिलती है।

PunjabKesari

वजन 

जिन लोगों को अपना वजन कंट्रोल में रखना है, उन्हें गाजर का जूस पीना चाहिए। गाजर के जूस में कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है जो वजन को कम करने में फायदेमंद है। वहीं इसे पीकर पेट भी काफी देर तक भरा हुआ सा महसूस होता है। इससे आप ज्यादा खाने से बच सकते हैं।

PunjabKesari

Related News