29 APRMONDAY2024 3:08:33 AM
Nari

औषधीय गुणों से भरपूर है Hemp Oil, जानिए इसके फायदे व नुकसान

  • Edited By neetu,
  • Updated: 28 Apr, 2021 12:58 PM
औषधीय गुणों से भरपूर है Hemp Oil, जानिए इसके फायदे व नुकसान

भांग एक नशीला पदार्थ है। वहीं यह भगवान शिव को अतिप्रिय होने से उनकी पूजा में चढ़ाया जाता है। वैसे तो इसकी लत लग जाने से शरीर को भारी मात्रा में नुकसान झेलना पड़ता है। मगर इसके तेल का सीमित मात्रा में उपयोग करने से सेहत संबंधी लाभ मिलता है। इसके सेवन से शरीर का कई रोगों से बचाव रहता है। तो चलिए जानते हैं इसमें मौजूद पोषक तत्व व फायदे...

भांग के तेल में मौजूद पोषक तत्व 

भांग के पौधे से मिलने वाले बीजों से तेल निकाला जाता है। भांग के बीज व तेल दोनों औषधीय गुणों से भरपूर होने से सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। इसमें प्रोटीन, विटामिन ई, पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड, कैनाबिनोइड व अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं। 

ऐसे करें सेवन 

. भांग के बीजों को पीसकर उसे दलिया या दही में मिलाकर खाएं। 
. इसका स्मूदी में मिलाकर भी सेवन किया जा सकता है। 
. इसके बीजों को दूध में मिलाकर पीएं। 

नोट- भले ही भांग के बीज व तेल सेहत के लिए फायदेमंद हो। मगर इसका अधिक सेवन नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसे में इसे कितनी मात्रा में लेना चाहिए। इसके लिए डॉक्टरी सलाह लेना ना भूलें। 

PunjabKesari

भांग के बीज या तेल के फायदे 

 

- कैंसर से बचाव

इसमें कैनबिनोइड (Cannabinoid) नामक तत्व व एंटी-कैंसर गुण होने से कैंसर से बचाव रहता है। इसके बीज ट्यूमर और अल्सर से बचाने में मदद करते हैं। 

- दिल को रखे स्वस्थ

ओमेगा 3 और 6 फैटी एसिड से भरपूर भांग का तेल दिल को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। ऐसे में दिल संबंधी बीमारियों से बचाव रहता है। 

- ब्लड प्रेशर करे कंट्रोल

हाई ब्लड प्रेशर से परेशान लोग इसका सेवन कर सकते हैं। इससे उच्च रक्तचाप नियंत्रित करने में कुछ हद तक मदद मिलती है। 

PunjabKesari

- डायबिटीज में फायदेमंद 

भांग के तेल में ओमेगा 3 पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड होने टाइप 1 डायबिटीज को लक्षणों को कम करने में मदद मिलती है। ऐसे में टाइप 1 डायबिटीज के मरीजों को इसका सेवन करना चाहिए। 

- मासिक धर्म में फायदेमंद 

मासिक धर्म के समय लड़कियों को पेट दर्द, ऐंठन आदि समस्याएं होती है। ऐसे में इससे राहत राने के लिए भांग के बीज या तेल का सेवन करना फायदेमंद रहेगा। मगर समस्या ज्यादा होने पर तुरंत डॉक्टर की सलाह लें। 

- शरीर की सूजन से करे बचाव 

भांग के बीज या तेल में कैनबिनोइड्स (Cannabinoids) होते हैं, इसमें एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। ऐसे में इसका सेवन करने से शरीर में सूजन की समस्या से आराम रहता है। इसके अलावा अधिक सूजन के कारण कैंसर जैसा गंभीर रोग होने से भी बचाव रहता है। 

- इम्यूनिटी बढ़ाए

इम्यूनिटी कमजोर होने से बीमारियों की चपेट में आने का खतरा बढ़ता है। ऐसे में भांग के बीज व तेल इम्यूनिटी बढ़ाने का एक उचित स्त्रोत है। 

PunjabKesari

- पाचन करे दुरुस्त 

ज्यादा मसालेदार व ऑयली फूड खाने से पाचन संबंधी समस्याएं होने लगती है। ऐसे में भांग के बीज या तेल का सेवन करने से पाचन शक्ति बढ़ने में मदद मिलती है। ऐसे में पेट दर्द, डायरिया, अपच, एसिडिटी आदि से आराम रहता है। 

- त्वचा में लाए निखार 

इसके बीज या तेल का साबुन इस्तेमाल करने से स्किन संबंधी समस्याओं से छुटकारा मिलता है। इसके साथ ही स्किन कैंसर होने का खतरा कई गुणा कम होता है। 

भांग के बीज व तेल के नुकसान 

. इससे एलर्जी होने का खतरा रहता है। 
. गर्भवती द्वारा इसका सेवन करने से गर्भपात का खतरा हो सकता है। 
. अधिक मात्रा में इसका सेवन करने से मस्तिष्क संबंधी परेशानियां हो सकती है। 

Related News