25 APRTHURSDAY2024 9:25:44 AM
Nari

ब्यूटी क्रीम से नहीं, टीनएजर्स इस तरह करें अपनी स्किन केयर

  • Edited By Nisha thakur,
  • Updated: 26 Aug, 2018 10:59 AM
ब्यूटी क्रीम से नहीं, टीनएजर्स इस तरह करें अपनी स्किन केयर

टीनएजर्स के लिए स्किन केयर करना बेहद जरूरी है। अपने चेहरे को बेदाग और सुंदर बनाने के लिए वह कैमिकल यूक्त चीजों का इस्तेमाल करते हैं। मगर ज्यादा कैमिकल वाली चीजों का यूज करने से चेहरा खराब भी होने लगता है। बिना सोचे-समझे कोई भी ब्यूटी प्रॉडक्ट्स इस्तेमाल करने से त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है। घरेलू स्किन केयर टिप्स का इस्तेमाल करके टीनएजर्स बिना किसी साइड इफैक्ट के अपनी त्वचा को खूबसूरत और हैल्दी बना सकती है। 

 

1. चेहरा धोने के लिए माइल्ड फेसवॉश और माइल्ड क्लींजिंग जैल का ही प्रयोग करें।

 

 

2. सूर्य की यू.वी किरणों से त्वचा की रक्षा करने के लिए 15 एस.पी.एफ वाला सनस्क्रीन लगाएं।

 

 

3. सनस्क्रीन नहीं लगाना चाहतीं तो एक ककड़ी को छीलकर मैश कर लें फिर उसे पतले कपड़े से छान लें। इसमें 1 छोटा चम्मच गुलाब जल और ग्लिसरीन मिला लें। अब इसे सनस्क्रीन लोशन की तरह इस्तेमाल करें। यह सन टैन की दूर करता है।

 

 

4. त्वचा का प्राकृतिक निखार बनाए रखने के लिए हफ्ते में एक बार फेस मास्क लगाएं। मगर स्क्रब करने से बचें। 

 

 

5. यदि आपकी स्किन ऑयली है तो पोटैटो पैक ट्राई करें। इसके लिए 1 छोटा चम्मच आलू का रस और मुलतानी मिट्टी को मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इसे चेहरे पर लगाकर सूखने दें। पहले चेहरा गुनगुने पानी से और फिर ठंडे पानी से धो लें। 

 

 

6. यदि आपको ब्लैकहैड्स की समस्या है तो दालचीनी पाऊडर में थोड़ा-सा नींबू का रस मिलाएं। फिर जहां ब्लैकहैड्स हैं वहां लगाएं। इससे ब्लैकहैड्स की समस्या से छुटकारा मिलेगा। 

 

 

7. नीम, तुलसी और हरा धनिया का रस बराबर मात्रा में मिला लें और चेहरे पर लगाएं। अब 15 मिनट बाद चेहरा धो लें। प्राकृतिक गुणों से भरपूर नीम, तुलसी एवं हरा धनिया मुंहसों से निजात दिलाते हैं। 

 


8. टीनएजर्स को मेकअप कम से कम इस्तेमाल करना चाहिए। यदि शादी या पार्टी में जाना हो तो हमेशा अच्छे ब्रांड के कॉस्टमैटिक्स ही इस्तेमाल करने चाहिए।
 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News