महिलाएं कभी भी हैंड बैग्स से बोर नहीं होती है। अकसर महिलाएं मानती हैं कि उनका लुक हैंड बैग्स के बिना कंप्लीट नहीं होता है। वैसे तो फैशन इंडस्ट्री ने इस साल माइक्रो बैग्स से लेकर कलरफुल प्रिंट हैंड बैग्स के साथ कई एक्सपेरिमेंट किए लेकिन इन दिनों उदयपुर स्थित एक ब्रांड का बैग मलाइका और अमृता अरोड़ा, जान्हवी कपूर, अथिया शेट्टी, कियारा आडवाणी, अदिति राव हैदरी और जूलिया रॉबर्ट्स जैसे हॉलीवुड स्टार की पहली पसंद बन गया है।
हम बात कर रहे हैं उदयपुर के डिज़ाइनर विपुल शाह के हैंड बैग्स की जिसे कैरी करने की इच्छा लगभग हर लड़की करती है। इस ब्रैंड में आपको क्लच, पर्स, टोटे, स्लिंग्स, बॉक्स जैसे कई ऑपशन मिल जाते हैं। अपने ब्रांड 'विपुल शाह बैग' के बारे में डिजाइनर ने बताया था कि कैसे उन्होंने कंपनी की स्थापना की थी।
डिजाइनर के अनुसार इस ब्रांड की शुरुआत 2012 में हुई जब वह यूके से अपने गृहनगर उदयपुर वापस आए। उन्होंने बताया- 'मैं फिर पारिवारिक व्यवसाय से जुड़ गया, मेरे परिवार का 'गणेश एम्पोरम' नाम से एक स्टोर है, हम भारत में पुराने वस्त्रों के अग्रणी हैं। मेरे दादाजी का कपड़ा उद्योग में एक बड़ा नाम था और वे एक दशक से अधिक समय से कपड़ा संग्रह कर रहे थे। मैंने उन वस्त्रों को एक प्रेरणा के रूप में देखा और उनके साथ कुछ करना चाहता था। इसलिए, मैंनेविपुल शाह बैग ब्रांड बनाया।'
विपुल ने कहा- ' हम ऐसे बैग बनाते हैं जो एक तरह के हैं और भारतीय वस्त्रों की समृद्ध विरासत को श्रद्धांजलि देते हैं। हम जो कुछ भी बनाते हैं वह पुराने प्रकार के कपड़ों से बना होता है। हम उस तत्व का उपयोग करते हैं और इसे आधुनिक सौंदर्यशास्त्र के साथ फ्यूज करते हैं और इसे बहुत ही आधुनिक तरीके से पेश करते हैं। '
विपुल शाह का कहना है कि "इस मुकाम पर पहुंचने में 10 साल लग गए, लेकिन सफर वाकई खूबसूरत था। कुछ वर्षों की अवधि में ब्रांड का विकास हुआ और हमने उस यात्रा से बहुत कुछ सीखा। मैं भाग्यशाली था और धन्य था कि मेरे परिवार के माध्यम से मेरे आधार के रूप में वस्त्र थे, जिसने इससे बाहर की चीजों को प्रयोग करने के लिए बहुत प्रोत्साहन दिया। हमने इंस्टाग्राम पर अपने ब्रांड का प्रचार करना शुरू किया और 10 साल के भीतर हम काफी अच्छे मुकाम पर पहुंच गए हैं"।
डिजाइनर ने कहा- "एक चीज जो हर बैग की पहचान होती है वह है पुराने कपड़े जो हम इस्तेमाल करते हैं जो इसे अलग और अनोखा बनाता है"।उन्होंने कहा- '10 साल में हमने अपने ब्रांड में विविधता लाई है। पहले हम सिर्फ बैग बनाते थे, अब कपड़े, जूते और एक्सेसरीज बनाते हैं। भविष्य के लिए हमारी योजना पुरुषों के परिधान और शादी के बाजार में आने की है।'
बता दें कि विपुल और उनकी कलात्मक कृतियों को परिचित कराने में सबसे अहम रोल रहा मलाइका अरोड़ा का, उन्हें कई बार इस ब्रैंड के बैग को कैरी करते देखा गया है। इस बैग ने जूलिया रॉबर्ट्स को भी अपनी और आकर्षित करने का काम किया। वह सिक्कों और पत्थर से बने बैग के कई अंतरराष्ट्रीय प्रशंसकों में से एक है।