03 APRFRIDAY2020 12:36:51 AM
Nari

कितनी भी हो शूगर, कंट्रोल करेगा यह पाउडर!

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 26 Feb, 2020 10:56 AM
कितनी भी हो शूगर, कंट्रोल करेगा यह पाउडर!

डायबिटीज को कंट्रोल रखा जा सकता है, मगर इसे जड़ से खत्म करने का तरीका आज तक नहीं मिल पाया। ऐसे में जितना हो सके खुद को इस खतरनाक बीमारी से बचाएं। डायबिटीज से बचने का एक मात्र तरीका है खुद को फिट रखें। आपका वजन, खान-पान एक दम सही होना चाहिए, ताकि इस तरह जीवन भर लगी रहने वाली बीमारी आपको हो ही न। मगर यदि आप इस समस्या की चपेट में आ चुके हैं, तो कुछ घरेलू उपायों के जरिए खुद को फिट रख सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे...

आंवला पाउडर

आयुर्वेद के अनुसार यदि आप रोजाना दिन में 1 चम्मच आंवला पाउडर खाते हैं, तो आपका बल्ड शुगर लेवल कंट्रोल रहता है। आंवला पाऊडर को आपको गुनगुने पानी के साथ ही लेना है।

Image result for amla powder,NARI

त्रिफला पाउडर

अगर आपका ब्लड शुगर लेवल और वजन दोनों ज्यादा है तो आपके लिए त्रिफला पाउडर बहुत लाभदायक है। रोज रात सोने से पहले 1 चम्मच इस पाउडर को लेने से नेचुरल तरीके से आपका शुगर लेवल कंट्रोल रहेगा।

करेले का जूस

इसके अलावा अगर शुगर लेवल बहुत ज्यादा है तो हफ्ते में दो बार करेले का 1 छोटा गिलास जुस पिएं। अगर आप इसे नहीं पी सकते तो लौकी के जूस में थोड़े सा करेले का रस डालकर पिएं।

Image result for karela juice,NARI

लौकी की सब्जी

इसके अलावा खाने में लौकी की सब्जी ज्यादा लें। अगर आप हफ्ते में दो बार लौकी की सब्जी खाते हैं तो आपका ब्लड शुगर लेवल बैलेंस रहता है।

सेब

ब्लज शुगर पेशेंट्स के लिए सेब बहुत ही जरुरी फल है। इसका कारण, बल्ड शूगर के पेशेंट्स ज्यादा फल नहीं खा सकते, मगर यदि वह हर रोज 1 सेब खाएं तो उनके शरीर में कई पोषक तत्वों की कमी होगी।

बिना चीनी के दूध

डायबिटिक पेशेंट्स को कमजोरी काफी ज्यादा महसूस होती है। ऐसे में रोज रात बिना चीनी के दूध इन पेशेंट्स के लिए बहुत जरुरी है।

सैर

सुबह शाम 30 मिनट की सैर आपके लिए बहुत जरुरी है। हो सके तो सुबह हरी घास पर कुछ देर जरुर टहलें। इससे बॉडी में इंसुलिन कुदरती तरीके से बनेगा। साथ ही आपका वजन और ब्लड शुगर लेवल बैलेंस रहेगी।

Image result for WALKING,NARI

इसके अलावा मिठाइयों, सॉफ्ट ड्रिंक्स और डिब्बा बंद खाने से जितना दूर रहें आपके लिए उतना अच्छा रहेगा।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News