02 AUGMONDAY2021 6:10:48 AM
Nari

अमेरिका की नौकरी छोड़ शुरू किया डेयरी का काम, आज लाखों कमा रही अंकिता

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 18 Jun, 2021 03:56 PM
अमेरिका की नौकरी छोड़ शुरू किया डेयरी का काम, आज लाखों कमा रही अंकिता

पैसा कमाने की चाह में आजकल के युवा मल्टीनेशनल कंपनी अमेरिका जाकर नौकरी करने के सपने देखते हैं। हालांकि बहुत से युवा ऐसे भी हैं जो खेती की अहमियत को समझते हुए अमेरिका की अच्छी खासी नौकरी को लात मार देते हैं। आज हम आपको ऐसी ही एक लड़की के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने पिता के कहने पर अमेरिका में लाखों का पैकेज छोड़कर खेती व डेयरी का काम संभाला और आज वह खुद लाखों कमा रही हैं।

अमेरिका की नौकरी छोड़ शुरू की खेती

हम बात कर रहे हैं राजस्थान, अजमेर की रहने वाली अंकिता कुमावत। उन्होंने 2009 में IIM कोलकाता से पढ़ाई पूरी की। इसके बाद उन्होंने करीब 5 साल तक जर्मनी तथा अमेरिका में नौकरी की लेकिन पिता के कहने करने पर वह भारत लौट आईं। भारत वापिस आने के बाद उन्होंने डेयरी, ऑर्गेनिक फार्मिंग और फूड प्रोसेसिंग में पिता का हाथ बटांना शुरू किया। नतीजन आज उनकी कंपनी का सालाना टर्नओवर 90 लाख रु है।

PunjabKesari

पिता ने नौकरी छोड़ कर शुरू की थी खेती

अंकिता के पिता भी एक इंजीनियर हैं, जिन्होंने अमेरिका की नौकरी छोड़कर किसानी की। दरअसल, एक बाहर अंकिता को पीलिया हो गया। तब उनके पिता उन्हें हॉस्पिटल लेकर गए और उन्होंने अंकिता को ऑर्गेनिक भोजन देने की बात कही। तभी गाय के प्योर दूध ने अपना असर दिखाया और अंकिता ठीक हो गई। फिर क्या उनके पिता परिवार के साथ भारत लौट आए और ऑर्गेनिक खेती का काम शुरू किया। पिता से प्रेरणा पाकर अंकिता ने भी जर्मनी और अमेरिका की नौकरी छोड़ गांव आने का मन बनाया।

PunjabKesari

नई सोच के साथ शुरू किया काम 

2014 में अंकिता ने अजमेर लौटक पिता के डेयरी और ऑर्गेनिक फार्मिंग को समझना शुरू किया।फिर उन्होंने नई टेक्नोलॉजी का यूज करके सोलर सिस्टम डेवलप, ड्रिप इरिगेशन टेक्निक पर इम्प्लीमेंट किया। इस तरह धीरे-धीरे खेती का दायरा बढ़ने लगा।

PunjabKesari

घी, ड्राई फ्रूट्स सहित बनाती हैं कई चीजें

इसके बाद उन्होंने घी, ड्राई फ्रूट्स, मिठाइयां, नमकीन, शहद, मसाले, दालें जैसे खाद्य पदार्थ भी बनाने शुरू किए। उनका आइडिया रंग लाया और आज अंकिता की कंपनी 2 दर्जन से ज्यादा चीजें बेचती हैं। उनके पास ना सिर्फ 50 से अधिक गाय हैं बल्कि उन्होंने 100 लोगों को रोजगार भी दिया।

PunjabKesari

सोशल मीडिया की मदद से बढ़ाया बिजनेस

इसके बाद उन्होंने सोशल मीडिया तथा ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के जरिए अपना बिजनेस बढ़ाना शुरू किया। उन्होंने matratva.co.in नाम से वेबसाइट भी लॉन्च की, जिससे विदेशों में भी उनकी कंपनी में प्रोडक्ट्स की डिमांड होने लगी। अंकिता की कंपनी के प्रोडक्ट्स फ्लिपकार्ट व अमेजन सहित कई ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर मौजूद हैं।

PunjabKesari

Related News