25 JULTHURSDAY2024 3:44:38 PM
Nari

Cannes में इस इंडियन स्टार ने कर दिखाया कमाल, बनी बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड पाने वाली पहली भारतीय

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 25 May, 2024 01:55 PM
Cannes में इस इंडियन स्टार ने कर दिखाया कमाल, बनी बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड पाने वाली पहली भारतीय

कोलकाता की रहने वाली अभिनेत्री अनसूया सेन गुप्ता ने कांस फिल्म फेस्टिवल में बेस्ट एक्ट्रेस अवॉर्ड अपने नाम कर लिया है। बल्गेरियाई निर्देशक कॉन्स्टेंटिन बोजानोव की हिंदी भाषा की फिल्म द शेमलेस के लीड स्टार्स में से एक अनसूया सेनगुप्ता ने अन सटर्न रिगाडर् कैटेगरी में बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड जीतकर इतिहास रच दिया है। 

PunjabKesari
अनसूया सेनकांस के इतिहास की पहली भारतीय एक्ट्रेस हैं जिन्हें इस अवॉर्ड से नवाजा गया है। यह इस प्रेस्टीजियस फिल्म फेस्टिवल में भारत के लिए एक अहम मील का पत्थर है। द शेमलेस की शूटिंग भारत में हुई है। इसमें दिल्ली की दो सेक्सवकर्र की कहानी है। स्टेज पर जब अनसुइया का नाम अनाउंस किया गया तो वो भावुक हो गईं।

PunjabKesari
अनसुइया ने यह अवॉर्ड दुनियाभर में समलैंगिक समुदाय और हाशिए पर रहने वाले अन्य समुदायों को समर्पित किया है। उन्होंने कहा कि ये सभी समुदाय बहादुरी से एक ऐसी लड़ाई लड़ रहे हैं जो उन्हें नहीं लड़नी चाहिए। उन्हें समाज में बराबरी का हक पाने के लिए लड़ना पड़ रहा है। द शेमलेस की कहानी दो सेक्स वकर्र्स के ईद-गिर्द बुनी गई है, जिनमें से एक के हाथों एक पुलिस वाले का खून हो जाता है। 

PunjabKesari
इस फिल्म में अनसुइया के अलावा एक्ट्रेस ओमारा शेट्टी भी अहम रोल में नजर आ रही हैं। जिस कैटेगरी में अनसुइया ने यह अवॉर्ड जीता है उसी कैटेगरी में इस फिल्म को भी नॉमिनेशन मिला था। हालांकि, फिल्म यह अवॉर्ड अपने नाम नहीं कर पाई।अनसुइया ने साल 2009 में बंगाली डायरेक्टर अंजन दत्त की रॉक म्यूजिकल फिल्म ‘मैडली बंगाली’ से एक्टिंग डेब्यू किया था। वो नेटफ्लिक्स के शो ‘मसाबा मसाबा’ के लिए प्रोडक्शन डिजाइनर के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। 

Related News