15 AUGMONDAY2022 9:45:51 PM
Nari

पॉप स्टार रिहाना अमेरिका की सबसे यंगेस्ट self-made Billionaire महिला, नेटवर्थ $1.4 बिलियन

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 04 Jul, 2022 08:19 PM
पॉप स्टार रिहाना अमेरिका की सबसे यंगेस्ट self-made Billionaire महिला,  नेटवर्थ $1.4 बिलियन

नारी डेस्कः दुनिया में अमीर लोगों की कमी नहीं, यहां आपको एक से बढ़ कर एक अमीर शख्स मिल जाएंगे और इसी लिस्ट में यंग महिला का नाम भी शामिल हो गया है जिन्होंने 34 साल की उम्र में वो उपलब्धि हासिल कर ली हैं जिसे सुनकर ही लोग दांतों तले उंगलियां दबा लेंगे। जी हां, हम बात कर रहे हॉलीवुड पॉप सिंगर रिहाना की जिन्होंने अपने म्यूजिक करियर और उद्यमशीलता से दुनियाभर में एक नया ही मुकाम बना लिया है। हाल ही में, 34 वर्षीय गायिका और फेंटी ब्यूटी की सी.ई.ओ. ने लगातार तीसरे वर्ष भी फोर्ब्स की वार्षिक सूची में अमेरिका की सबसे अमीर स्व-निर्मित महिला का स्थान प्राप्त कर लिया है। इस रैंक में वह 21वें स्थान पर हैं लेकिन 40 वर्ष से कम आयु की सूची में वह एक इकलौती अरबपति हैं। 

रिहाना की नेट वर्थ 1.4 बिलियन डॉलरः म्यूजिक करियर व तीन कंपनियों के जरिए की कमाई 

रिहाना की नेट वर्थ 1.4 बिलियन डॉलर है जो उन्होंने अपने सफल संगीत करियर व अपनी तीन रिटेल कंपनियों, फेंटी ब्यूटी, फेंटी स्किन और सैवेज एक्स फेंटी के जरिए कमाई है। ब्लूमबर्ग रिपोर्ट के मुताबिक, सैवेज एक्स फेंटी लिंजरी एक आईपीओ पर सलाहकारों के साथ काम कर रहा था, जिसका मूल्य संभावित रूप से $ 3 बिलियन हो सकता है। रिहाना इस कंपनी में 30 प्रतिशत की मालिकन हैं और फेंटी ब्यूटी के आधे हिस्से की मालकिन भी वहीं है जिसने साल 2020 में 550 मिलियन डॉलर का रेवन्यू कमाया। वहीं इस कंपनी का आधा हिस्सा फांस के लग्जरी फैशन समूह LVMH के पास है।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by badgalriri (@badgalriri)

नौ बार ग्रेमी अवॉर्ड विजेता रही हैं रिहाना 

नौ बार ग्रेमी अवॉर्ड विजेता रही रिहाना ने कहा, 'मेरा पैसा मेरे लिए नहीं है ,मैंने हमेशा यही सोचा कि इससे मैं किसी अन्य की मदद कर सकती हूं। वास्तव में दुनिया आपको ये विश्वास दिला सकता है कि गलत चीजें प्राथमिकता हैं जबकि आप वास्तव में जीवन के मूल से चुक जाते हैं।'

साल 2012 में रिहाना ने क्लारा लियोनेल फाउंडेशन (CLF) की शुरूआत की जिसका उद्देश्य शिक्षा और जलवायु पहल संबंधी कार्यों के लिए फंड इक्ट्ठा करना है। फाउंडेशन शुरू होने के एक साल बाद शुरू हुई पहली पहलों में से एक मैक कॉस्मेटिक्स के साथ गायक की लिपस्टिक लाइन की ब्रिकी के माध्यम से एचआईवी व एड्स से पीड़ित महिलाओं और बच्चों के लिए 60 मिलियन डॉलर जुटाए गए थे। 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by badgalriri (@badgalriri)

किम कार्दशियन और काइली जैनर भी फोर्ब्स सूची में शामिल

वहीं आपको बता दें कि फोर्ब्स की सूची में अगले सबसे कम उम्र की अरबपति 41 वर्षीय किम कार्दशियन हैं जिनकी कुल संपत्ति 1.8 बिलियन डॉलर है और किम की बहन काइली जैनर हैं जो महज 24 वर्ष की सबसे कम उम्र की गैर-अरबपति हैं जिनकी नेट वर्थ 600 मिलियन डॉलर है। इन चर्चित महिलाओं ने मनोरंजन व अपनी रिटेल मेकअप लाइन्स कंपनियों के जरिए सफलता पाई है। 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Kim Kardashian (@kimkardashian)

Related News