27 APRSATURDAY2024 8:22:55 PM
Nari

महिला क्रिकेटर रूबिया सैयद की चमकी किस्मत, IPL में दिखेगा कश्मीर की बेटी का जलवा

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 12 Sep, 2023 02:28 PM
महिला क्रिकेटर रूबिया सैयद की चमकी किस्मत, IPL में दिखेगा कश्मीर की बेटी का जलवा

दक्षिणी कश्मीर की 29 वर्षीय ऑलराउंडर महिला क्रिकेटर एवं रूबिया सैयद को आगामी महिला इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के लिए गुजरात जाइंट्स टीम ने चुना है। जम्मू कश्मीर में अनंतनाग जिले के बुदासगाम गांव निवासी रुबिया क्रिकेट टूर्नामेंट के लिए चुनी जाने वाली दूसरी कश्मीरी महिला है। इससे पहले दाएं हाथ की बल्लेबाज जसिया अख्तर कश्मीर की पहली महिला क्रिकेटर थीं, जिन्होंने आईपीएल टीम के लिए भी खेला था। 

PunjabKesari
राष्ट्रीय महिला क्रिकेट टीम में शामिल होने की आकांक्षी रूबिया ने कहा- ‘‘मैं आईपीएल से बुलावे के लिए बहुत खुश हूं, मैं गुजरात जायंट्स में शामिल होने के लिए बहुत उत्साहित हूं। मैं खुद को भारत की एकादश में देखना चाहती हूं ताकि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलकर अपनी क्षमता दिखा सकूं और देश और अपने राज्य जम्मू-कश्मीर का नाम रोशन कर सकूं।'' 

PunjabKesari
रूबिया ने कहा- ‘‘ एक मुकाम हासिल करने के लिए हर किसी को कड़ी मेहनत और संघर्ष करना पड़ता है। मेरे शिक्षकों ने मुझे यहां तक पहुंचने में कड़ी मेहनत की है।'' उन्होंने बताया कि जब स्कूल में राष्ट्रीय क्रिकेट टूर्नामेंट आयोजित हो रहे थे तो उनके शिक्षकों ने उनका मार्गदर्शन किया और बाद में कोचों ने उन्हें खेल के तकनीकी और अन्य पहलुओं के बारे में सिखाया। 

PunjabKesari
रूबिया 2012 से क्रिकेट खेल रही हैं और पिछले कई वर्षों से जम्मू और कश्मीर क्रिकेट एसोसिएशन (जेकेसीए) का प्रतिनिधित्व कर रही हैं। उन्होंने बुडासगाम के गर्ल्स हायर सेकेंडरी स्कूल में पढ़ाई की और स्कूल के दिनों से ही अपने शिक्षकों के मार्गदर्शन में क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया। उन्होंने कहा- ‘‘मुझे यकीन है कि मैं विश्व स्तर पर क्रिकेट खेलूंगी।'' रूबिया के पिता गुलाम कादिर शेख एक फल व्यापारी हैं, उन्होंने वित्तीय बाधाओं के बावजूद हमेशा रुबिया का समर्थन किया है। 

Related News