18 APRSUNDAY2021 6:47:09 AM
Nari

आलिया भट्ट ने छोड़ा चाय-कॉफी पीना, क्या सचमुच स्किन को करती हैं काला?

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 16 Feb, 2021 11:21 AM
आलिया भट्ट ने छोड़ा चाय-कॉफी पीना, क्या सचमुच स्किन को करती हैं काला?

बॉलीवुड एक्ट्रेस आलिया भट्ट जैसी दमकती स्किन पाने की चाहत तो कई लड़कियां रखती हैं। ज्यादातर लोगों को लगता है कि उनकी खूबसूरती का राज महंगे प्रोडक्ट्स व ब्यूटी ट्रीटमेंट है जबकि ऐसा नहीं है। आलिया ग्लोइंग स्किन के लिए ना सिर्फ नेचुरल टिप्स फॉलो करती हैं बल्कि अपनी डाइट का भी खास ख्याल रखती हैं। चलिए आपको बताते हैं कि आखिर क्या आलिया की खूबसरती का राज...

आलिया ने छोड़ा कॉफी पीना

एक इंटरव्यू के दौरान आलिया ने बताया कि वो दिन की शुरूआत में चाय-कॉफी बिल्कुल नहीं पीती। हालांकि पहले वह ऐसा किया करती थी लेकिन फिलहाल उन्होंने अपनी इस आदत को बदल लिया है। अब वह सिर्फ जरूरत या मूड़ होने पर ही इन ड्रिंक्स का सेवन करती हैं।

PunjabKesari

स्किन के लिए क्यों हानिकारक कॉफी?

दरअसल, चाय - कॉफी में कैफीन अधिक मात्रा में होता है, जिससे त्वचा को नुकसान पहुंचाता है। इससे नेचुरल ग्लो भी धीरे-धीरे होने लगता है।

एक्ने की समस्या

वैसे तो कॉफी सीधे तौर पर एक्ने के लिए जिम्मेदार नहीं है लेकिन अगर किसी को यह प्रॉब्लम है तो उसे इससे खासतौर पर दूर रहना चाहिए।

PunjabKesari

स्ट्रेस हार्मोन्स बढ़ाए

नियमित और अधिक मात्रा में कॉफी पीने से शरीर में स्ट्रेस हॉर्मोन जैसे, कॉर्टिसोल बढ़ जाता है। इससे तनाव तो बढ़ता ही है साथ ही स्किन संबंधी समस्याएं भी शुरू हो जाती हैं।

अधिक एक्टिव हो जाती हैं ग्लैंड्स

कॉर्टिसोल हॉर्मोन का स्तर बढ़ने से प्राकृतिक ऑयल बनाने वाले ग्लैंड्स ओवरएक्टिव हो जाते हैं। इससे त्वचा में सीबम अधिक बनने लगता है, जिससे एक्ने, पिंपल्स के साथ कई समस्याएं होने लगती हैं। साथ ही इससे स्किन फीकी, भद्दी और दागदार दिख सकती हैं।

अगर हर दिन पीना चाहते हैं कॉफी तो...

अगर फिर भी चाय-कॉफी के बिना आपका दिन पूरा नहीं होता तो ध्यान रखें कि इनकी मात्रा कम कर दें। आप एक दिन में जितनी चाय-कॉफी पीती हैं उसे आधा कर दें। साथ ही पानी और जूस की मात्रा बढ़ा दें। इससे स्किन में नमी बनी रहेगी और विषैले तत्व भी जमा नहीं होंगे।

कॉफी मास्क से मिलेगा ज्यादा फायदा

भले ही कॉफी पीना सही ना हो लेकिन इसका बना मास्क त्वचा के लिए फायदेमंद साबित होता है। तॉफी मास्क त्वचा को साफ और सुदंर बनाता है। साथ ही रंगत निखाने में भी मदद करता है।

Related News