26 APRFRIDAY2024 6:23:26 AM
Nari

मां-बाप के निधन के बाद दिलीप कुमार की बड़ी बहन ने संभाला था परिवार

  • Edited By Priya dhir,
  • Updated: 09 Jul, 2021 07:06 PM
मां-बाप के निधन के बाद दिलीप कुमार की बड़ी बहन ने संभाला था परिवार

बॉलीवुड के ट्रेजेडी किंग दिलीप कुमार के निधन की खबर ने सबकी आंखे नम कर दी। इसी बीच सायरा बानो की एक तस्वीरें खूब वायरल हो रही हैं जिसमें सायरा जी दिलीप साहब के जनाजे से पहले उनके पार्थिक शरीर से लीपटकर खूब रोती दिख रही हैं, सायरा की इस तस्वीर को देखकर फैंस भी भावुक हो गए। दिलीप साहब तो अपने अगले सफर पर चल दिए लेकिन इस सफर में अपनी बेगम सायरा को अकेला पीछे छोड़ गए। सायरा बानो के सच्चे प्यार की जितनी तारीफ करें उतनी कम हैं, उन्होंने दिलीप साहब को हर बुरी नजर बचाए रखा था, यहां तक कि उनसे वो बातें भी छिपाकर रखी जिनसे वो बुरी तरह टूट सकते थे।

जी हां, पिछले साल सितंबर 2020 में कोरोना की पहली लहर में दिलीप कुमार के छोटे भाई एहसान खान का इंतकाल हो गया था जो 92 साल के थे। वह हृदय रोग, उच्च रक्तचाप और अल्जाइमर से भी ग्रस्त थे। एहसान खान से पहले 21 अगस्त को दिलीप कुमार के एक और छोटे भाई असलम खान का 88 साल की उम्र में निधन हो गया। वह भी कोविड-19 से संक्रमित थे और लीलावती अस्पताल में ही भर्ती थे लेकिन कहा जाता है कि सायरा ने दिलीप साहब से उनके दोनों भाईयों की मौत की खबर छिपाकर रखी क्योंकि वो उन्हें तकलीफ में नहीं देख सकती थी।

PunjabKesari

दिलीप साहब एक मिडिल क्लास फैमिली से ताल्लुक रखते थे, उनका पिता फल बेचा करते थे इसलिए पैसों के लिए दिलीब साहब ने सैंडविच स्टॉल लगाया और 36 रूपए महीना सैलरी कमाने लगे। दिलीप साहब के 12 भाई-बहन थे चलिए आज के इस पैकेज में हम आपको 12 भाई-बहनों के खानदान के बारे में बताएंगे...

 

दिलीप साहब के परिवार में उनको मिलाकर 6 भाई थे जिनके नाम नासिर खान, एहसान खान, अलसम खान, नूर मोहम्मद और अयूब सरवर हैं। दिलीप साहब की 6 बहनें थीं जिनके नाम फैजिया खान, सकीना खान, ताज खान, फरीजा खान, सईदा खान और आख्तर आसिफ हैं। दरअसल, दिलीप साहब की मां आयशा बेगम को दमे का रोग था जिस वजह से उनका 1948 में उनका निधन हो गया। इसके बाद 1950 में उनके पिता भी गुजर गए। पिता की मृत्यु के बाद परिवार की जिम्मेदारी दिलीप कुमार पर आ गई जिसके बाद सबसे बड़ी बहन सकीना ने घर-गृहस्थी संभाल ली। खबरों के मुताबिक, बहन सकीना ने शादी नहीं की थी और उनका आखिरी वक्त अजमेर शरीफ में सेवा करते हुए बीता था।

PunjabKesari

वहीं एक बीमारी के कारण दिलीप के भाई अयूब का निधन 1954 में हो गया था। जबकि नूर मोहम्मद 1991 में दुनिया को अलविदा कह गए। दिलीप की तरह उनके भाई नासिर खान भी फिल्म एक्टर थे उन्होंने भी दिलीप कुमार की तरह सुरैया और बेगम पारा से 2 शादियां की थी लेकिन चर्म रोग की वजह से नासिर का फिल्मी करियर खत्म हो गया और 1976 में उनका भी दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। फिर पिछले 2 सालों में उनके बाकी बचे दोनों भाई भी दुनिया को अलविदा कह गए और अब दिलीप साहब खुद दुनिया से चल बसे। जबकि उनकी बहनों के बारे में कोई जानकारी नहीं है।

PunjabKesari

बता दें कि दिलीप साहब ने11 अक्टूबर 1966 को सायरा बानो से शादी की थी। 1972 में सायरा पहली बार प्रेग्नेंट हुईं लेकिन किन्हीं कारणों से बच्चे को जन्म नहीं दे सकीं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, कोई बच्चा न होने की वजह से 1980 में दिलीप कुमार ने आसमां रहमान से दूसरी शादी की। आसमां हैदराबाद की थीं और तलाकशुदा थीं। उनके भी बच्चे नहीं थे। हालांकि, यह शादी ज्यादा नहीं चल सकी और 1983 में दिलीप ने आसमां को तलाक दे दिया और दोबारा सायरा के पास आ गए। इसलिए दोनों ने शाहरुख खान को अपना बेटा मान लिया था।

Related News