26 APRFRIDAY2024 5:48:42 AM
Nari

94 की उम्र में दिग्गज एक्ट्रेस सुलोचना लाटकर का निधन, 250 से ज्यादा फिल्मों में कर चुकी हैं काम

  • Edited By palak,
  • Updated: 05 Jun, 2023 10:43 AM
94 की उम्र में दिग्गज एक्ट्रेस सुलोचना लाटकर का निधन, 250 से ज्यादा फिल्मों में कर चुकी हैं काम

मराठी और हिंदी सिनेमा से एक बहुत ही बुरी खबर सामने आ रही हैं। इंडस्ट्री की फेमस एक्ट्रेस सुलोचना लाटकर ने 94 की उम्र में दुनिया को अलविदा कह दिया है। पिछले कई समय से सुलोचना की तबीयत खराब थी और वह अस्पताल में भर्ती थी जिसके चलते रविवार शाम को एक्ट्रेस ने अंतिम सांस ली है। सुत्रों की मानें तो एक्ट्रेस कई बीमारियों से घिरी हुई थी। आज सोमवार को उनका अंतिम संस्कार दादर में किया जाएगा। 

अमिताभ बच्चन संग कर चुकी हैं कई फिल्में 

सुलोचना लाटकर ने हिंदी सिनेमा में भी कई सारी फेमस फिल्में की हैं। जैसे कि 'कटी पतंग', 'जॉनी मेरा नाम', 'दिल देके देखो', 'खून भरी मांग' जैसी कई फिल्मों में वह अपना नाम बना चुकी हैं। इसके अलावा एक्ट्रेस कई सारी मराठी फिल्मों में भी अपनी एक्टिंग का जलवा दिखा चुकी हैं। अमिताभ बच्चन, धर्मेंद्र और दिलीप कुमार की ऑनस्क्रीन मां के रोल में भी वह कई बार पहचान बना चुकी हैं। ज्यादातर लोग एक्ट्रेस को ऑनस्क्रीन मां के किरदार के रुप में ही पहचानते हैं इनमें से 'रेशमा और शेरा', 'मजबूर' और 'मुकद्दर का सिकंदर' जैसी फिल्मों के नाम शामिल हैं। 

PunjabKesari

अपने ब्लॉग में कर चुके हैं अमिताभ एक्ट्रेस का जिक्र 

अमिताभ बच्चन ने अपने ब्लॉग्स में भी कई बार सुलोचना लाटकर का जिक्र किया है। करीबन 250 हिंदी और 50 मराठी फिल्मों में सुलोचना काम कर चुकी हैं। अपने समय की वह काफी मशहूर एक्ट्रेस रह चुकी हैं। वहीं आखिरी बार वह फिल्म 'बाजीराव मस्तानी' में नजर आई थी। 

खुद पीएम ने दी एक्ट्रेस को श्रद्धांजलि 

एक्ट्रेस सुलोचना लाटकर को श्रद्धांजलि देते हुए पीएम मोदी ने भी ट्वीट किया है। पीएम मोदी ने लिखा - 'आपके जाने से इंडियन सिनेमा में एक खालीपन रह गया है। अपनी शानदार परफॉर्मेंस ने जिस तरह हमारे कल्चर को एनरिच किया है, जेनरेशन्स को दिलचस्प कहानियां दी हैं वह काबिले तारीफ रही हैं। सुलोचना जी की लेगेसी उनके काम में हमेशा झलकती रहेगी। परिवार को सांत्वना ओम शांति।' 

पद्म श्री से नवाजी जा चुकी हैं सुलोचना 

सुलोचना लाटकर को साल 1999 में पद्म श्री अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था। इसके अलावा एक्ट्रेस को फिल्मफेयर लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड(2004) और महाराष्ट्र भूषण अवॉर्ड (2009) ने भी नवाजा जा चुका है। 

PunjabKesari

साल 1998 में बना ली थी फिल्मों से दूरी 

साल 1998 में सुलोचना ने फिल्मों में काम करना बंद कर दिया था लेकिन वह एक्टिंग को काफी मिस भी करती थी। उनका कहना था कि वह अगले जन्म में भी एक्ट्रेस बनना चाहती हैं। एक इंटरव्यू में एक्ट्रेस ने  बताया था कि - 'मैं पर्दे पर झांसी की रानी और महारानी अहिल्याबाई होल्कर का किरदार निभाना चाहती हूं पर उम्र के चलते अब नहीं कर सकती, हां अगले जन्म में जरुर करना चाहूंगी। इन दोनों ही महिलाओं से समाज के लिए बहुत ही अच्छा काम किया है। अगर कोई इनपर आधारित फिल्में बनाता है तो यह सिनेमा के लिए बहुत ही अच्छा होगा।'  

Related News