18 APRTHURSDAY2019 11:52:52 PM
Nari

ब्यूटी प्रॉब्लम्स के लिए वरदान है एक्टिवेटेड चारकोल, यूं करें इस्तेमाल

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 15 Nov, 2018 05:37 PM
ब्यूटी प्रॉब्लम्स के लिए वरदान है एक्टिवेटेड चारकोल, यूं करें इस्तेमाल

खूबसूरत त्वचा भला कौन नहीं पाना चाहता है? मगर रोजाना का तनाव, थकान और प्रदूषण त्वचा की खूबसूरती छीन लेता हैं, जिससे मुंहासे, पिंपल्स और दाग-धब्बे, झाइयां, झुर्रियां और बेजान बालों की समस्याएं देखने को मिलती है। ऐसे में त्वचा व बालों की इन प्रॉब्लम को दूर करने के लिए आप एक्टिवेटेड चारकोल का इस्तेमाल कर सकते हैं। चलिए जानते हैं किस तरह एक्टिवेटेड चारकोल का इस्तेमाल आप ब्यूटी प्रॉब्लम को दूर करने में मदद करता है।

 

चारकोल और एक्टिवेटेड चारकोल में क्या है फर्क


चारकोल प्योर कार्बन का ही एक रूप होता है, जिसे लकड़ी को जलाकर बनाया जाता है। इसे बनाने के लिए 800-1200 डिग्री पर लकड़ी को बहुत कम ऑक्सीजन में जलाया जाता है। फिर इस तैयार चारकोल को एक्टिवेट करने के लिए ज्यादा तापमान में स्टीम किया जाता है। इस प्रक्रिया द्वारा इसमें मौजूद अकार्बनिक पदार्थों को बाहर निकाल दिया जाता है। चारकोल के मुकाबले एक्टिवेटेड चारकोल त्वचा के लिए ज्यादा फायदेमंद माना जाता है।

PunjabKesari

क्यों फायदेमंद है एक्टिवेटेड चारकोल


एक्टिवेटेड चारकोल त्वचा की गहराई में पहुंचकर गंदगी व टॉक्सिन्स को बाहर निकालने का काम करता है। त्वचा को साफ करने के साथ-साथ ये उसे पोषण भी देता है, जिससे स्किन प्रॉब्लम आपसे दूर रहती हैं। आप चाहें तो इसमें शहद, ऑलिव ऑयल, शिया बटर या नारियल का तेल मिलाकर भी यूज कर सकते हैं।

PunjabKesari

 एक्टिवेटेड चारकोल के फायदे


त्वचा की बीमारियों में चारकोल
खूबसूरती बढ़ाने के अलावा चारकोल का इस्तेमाल त्वचा संबंधी कई समस्याएं जैसे एक्जिमा और सोरायसिस से छुटकारा भी दिलाता है। मगर इसका इस्तेमाल करने से पहले आप अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

 

दांतों को बनाएं सफेद
दांतों के पीलनेपन से छुटकारा पाने के लिए चारकोल बहुत फायदेमंद है। टूथपेस्ट में एक्टिवेटेड चारकोल मिलाकर यूज करें। इससे कुछ ही दिनों में आपके दांतों का पीलापन गायब हो जाएगा।

PunjabKesari

ब्लैकहेड्स को करें दूर
रात को 2-3 एक्टिवेटेड चारकोल कैप्सूल लेकर अच्छी तरह पीस लें। फिर इसमें 1/4 चम्मच जेलेटिन, 1 विटामिन ई कैप्सूल मिलाकर मास्क तैयार करें।  अब इसे पेस्ट को ब्लैकहैड्स से प्रभावित जगह पर लगाएं और सूख जाने के बाद खींचकर निकालें। इससे जिद्दी से जिद्दी ब्लैकहेड्स भी खत्म हो जाएंगे।

 

मुंहासों के लिए चारकोल फेस पैक
चारकोल का पाउडर, 2-3 चम्मच एलोवेरा जेल और 2-3 बूंद टी-ट्री ऑयल को मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट बाद गुनगुने पानी से इसे साफ कर लें। इस फेस पैक का इस्तेमाल चेहरे के दाग-धब्बों को गायब कर देगा।

 

खुले पोर्स को करें बंद
खुले पोर्स को बंद करने और स्किन की गहराई से सफाई करने के लिए चारकोल कैप्सूल में गुलाबजल मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को 10 पर मिनट लगाने के बाद चेहरा पानी से धो लें।

PunjabKesari

ऑयली स्किन के लिए
त्वचा में ऑयल लेवल को बैलेंस करने के लिए चारकोल पाउडर में नारियल तेल, मुल्तानी मिट्टी व गुलाब जल मिलाकर पेस्ट तैयार करें और अपने चेहरे पर लगाए।

 

बालों के लिए लाभदायक 
चारकोल रंगत निखारने में तो मदद करता ही है लेकिन इसके इस्तेमाल से ड्रैंडफ, स्कैलप की लालिमा तथा स्कैल्प में खुजली की समस्या भी दूर हो जाती है।

PunjabKesari

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News

From The Web

ad