14 SEPSATURDAY2024 6:35:31 PM
Nari

8 साल की बच्ची खाने की जगह खाती थी बाल, डॉक्टरों ने पेट से निकला बालों का बेहद बड़ा गुच्छा

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 30 Aug, 2024 11:57 AM
8 साल की बच्ची खाने की जगह खाती थी बाल, डॉक्टरों ने पेट से निकला बालों का बेहद बड़ा गुच्छा

नारी डेस्क: बेंगलुरु से एक बेहद ही हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है। यहां डॉक्टरों ने एक 8 साल के लड़की के पेट से क्रिकेट की गेंद जितने बालों का गुच्छा निकाला। दो घंटे पचास मिनट की सर्जरी के बाद ऑपरेशन सफल रहा। लड़की को एक दुर्लभ बीमारी थी जिसके चलते वह बाल खा जाती थी । 
 

इस बीमारी में बाल खाते हैं मरीज

 अदिति (बदला हुआ नाम) नाम की लड़की को ट्राइकोफेगिया नाम की दुर्लभ बीमारी है, इसमें व्यक्ति को बाल खाने की आदत होती है। पिछले दो सालों में उसकी भूख कम लगने और बार-बार उल्टी होने की समस्या से उसके माता-पिता हैरान थे। बच्ची को बाल रोग विशेषज्ञों, सामान्य चिकित्सकों और ईएनटी विशेषज्ञों सहित कई डॉक्टरों के पास ने जाया गया। बेंगलुरु के एस्टर चिल्ड्रन एंड वूमेन हॉस्पिटल के डॉक्टरों ने पाया कि उसे ट्राइकोबेज़ोअर था। 
 

बच्ची की हालत देखकर डॉक्टर हैरान

"ट्राइकोबेज़ोअर एक अत्यंत दुर्लभ स्थिति है और विशेष रूप से अदिति जैसे छोटे बच्चे में होना असामान्य है। इसमें व्यक्ति बालों को खाता है। ऐसे में बच्ची की एक ओपन स्टमक सर्जरी की गई, जिसे लैपरोटॉमी के नाम से भी जाना जाता है। डॉक्टरों का कहना था कि  बालों का गोला बहुत बड़ा और चिपचिपा था और स्थिति इतनी जटिल थी कि एंडोस्कोपी करना संभव नहीं था।
 

लंबी चली सर्जरी 

डॉक्टरों के मुताबिक दो घंटे पचास मिनट की सर्जरी के बाद ऑपरेशन सफल रहा।अगर बीमारी का जल्दी इलाज नहीं होता, तो कुपोषण, एनीमिया और पेट से खून बहने जैसी समस्याएं पैदा हो सकती थी। सर्जरी के बाद, बच्ची को एक विशेष डाइट पर रखा गया है। यह मामला अब चर्चा में बना हुआ है

Related News