06 SEPFRIDAY2024 3:24:04 PM
Nari

73% महिलाओं ने की  Menstrual Leave की मांग, कहा- इसे कंपनियों के भरोसे मत छोड़ो

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 16 Jul, 2024 11:25 AM
73% महिलाओं ने की  Menstrual Leave की मांग, कहा- इसे कंपनियों के भरोसे मत छोड़ो

यूनिवर्सिटी में पढ़ने वाली एक छात्र हर महीने पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (पीसीओएस) की चुनौती से जूझती हैं। पीसीओएस से होने वाला दर्द और बेचैनी के चलते उसके लिए क्लास में जाना और अपनी पढ़ाई पर ध्यान देना लगभग असंभव हो जाता है। इस तरह की परेशानियां लाखों लड़कियाें और महिलाओं को झेलनी पड़ रही है, जिस पर ज्यादा से ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है।

PunjabKesari

73% महिलाएं चाहती हैं  मासिक धर्म अवकाश 

पिछले साल मासिक धर्म स्वच्छता ब्रांड एवरटीन द्वारा किए गए एक सर्वेक्षण में पाया गया कि 73% महिलाएं चाहती हैं कि कंपनियां मासिक धर्म अवकाश की अनुमति दें।भारत में अनिवार्य मासिक धर्म अवकाश नीतियों का समर्थन करने वाली महिलाओं का कहना है कि ऐसी नीतियों को न्यायालय द्वारा अनिवार्य बनाया जाना चाहिए और नियोक्ताओं के विवेक पर नहीं छोड़ा जाना चाहिए।

क्या होगा इसका लाभ?

मार्केटिंग प्रोफेशनल अंजलि कुमार ने कहा, "मासिक धर्म अवकाश का विकल्प होने से न केवल मेरी उत्पादकता में सुधार होगा, बल्कि मेरा समग्र स्वास्थ्य भी बेहतर होगा।" कॉर्पोरेट दृष्टिकोण भारत में कुछ कंपनियों ने इस मुद्दे को संबोधित करने के लिए कदम उठाए हैं। प्रमुख खाद्य वितरण सेवा स्विगी ने बिना किसी सवाल के, महीने में दो दिन मासिक धर्म अवकाश नीति लागू की। स्विगी के अनुसार, मासिक धर्म अवकाश या सशुल्क अवकाश प्रदान करना उनके महिला कर्मचारियों की अनूठी स्वास्थ्य आवश्यकताओं को स्वीकार करता है, विशेष रूप से वे जो भोजन की डिलीवरी जैसी शारीरिक रूप से मांग वाली भूमिकाओं में लगी हुई हैं। 

PunjabKesari

स्विगी ने की नई पहल

स्विगी के एक प्रवक्ता ने कहा, "जब हमने पहली बार मासिक धर्म अवकाश लागू किया तो अचानक सकारात्मक प्रतिक्रिया में वृद्धि हुई।" हालांकि, सभी संगठनों ने ऐसे उपाय नहीं अपनाए हैं। उदाहरण के लिए, एक बड़ी उपभोक्ता उत्पाद निर्माता जो मासिक धर्म अवकाश प्रदान नहीं करती है, ने ऐसा करने में आंतरिक चुनौतियों के बारे में बताया। कंपनी के एक प्रतिनिधि के अनुसार, उनका मानना ​​है कि लोग अपने मासिक धर्म चक्र के दौरान प्रभावी ढंग से काम कर सकते हैं और ज़रूरत पड़ने पर बीमार होने पर छुट्टी लेने का विकल्प भी उनके पास है। 

सर्वोच्च न्यायालय ने कही ये बात

कंपनी के प्रतिनिधि ने अपने निर्णय का श्रेय पुरुष-प्रधान उद्योग में काम करने जैसे कारकों को दिया है, जहां इस तरह की पहल चर्चा का प्रमुख विषय नहीं रही है। इसके अलावा, उनका तर्क है कि मासिक धर्म स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों से उत्पादकता पर महत्वपूर्ण प्रभाव नहीं पड़ता है। सर्वोच्च न्यायालय ने हाल ही में केंद्र से मासिक धर्म अवकाश पर एक आदर्श नीति बनाने को कहा, यह मुद्दा नीति के दायरे में आता है। न्यायालय ने माना कि मासिक धर्म अवकाश पर न्यायिक अनिवार्यता संभावित रूप से नियोक्ताओं को महिलाओं को काम पर रखने से हतोत्साहित कर सकती है। कोर्ट ने सुझाव दिया कि सरकार को ऐसी नीति तैयार करने में अग्रणी भूमिका निभानी चाहिए जो कार्यबल भागीदारी के बारे में महिलाओं की जरूरतों और चिंताओं को संतुलित करे।

PunjabKesari

इस पर विचार करने की जरुरत

हालांकि, मासिक धर्म स्वास्थ्य के क्षेत्र के विशेषज्ञों ने न्यायालय के सतर्क दृष्टिकोण से अपनी असहमति व्यक्त की है। दिल्ली में एक स्त्री रोग विशेषज्ञ और एनजीओ सच्ची सहेली की प्रमुख डॉ. सुरभि सिंह ने तर्क दिया कि अनिवार्य मासिक धर्म अवकाश प्रतिकूल नहीं है। उन्होंने कहा- "केवल आरामदायक डेस्क जॉब ही नहीं, बल्कि सभी तरह की नौकरियां हैं और शारीरिक दर्द वास्तविक है... अगर महिलाओं को छुट्टी की जरूरत है, तो उन्हें बिना किसी डर के यह विकल्प मिलना चाहिए।" उन्होंने राष्ट्रीय स्वास्थ्य और उत्पादकता के लिए व्यापक निहितार्थों को भी रेखांकित किया। उन्होंने कहा- "महिलाओं का स्वास्थ्य एक राष्ट्रीय जिम्मेदारी है। अगर हम इसकी जिम्मेदारी नहीं लेते हैं, तो यह हमारी भविष्य की उत्पादकता और विकास को प्रभावित करेगा।
 

Related News