12 APRMONDAY2021 4:38:20 PM
Nari

Inspiring: मां की बेकरी में नींबू पानी बेच रही नन्हीं लीजा, अपनी ब्रेन सर्जरी के लिए खुद जुटा रही पैसे

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 28 Feb, 2021 05:05 PM
Inspiring: मां की बेकरी में नींबू पानी बेच रही नन्हीं लीजा, अपनी ब्रेन सर्जरी के लिए खुद जुटा रही पैसे

7 साल की नन्हीं लीज़ा स्कॉट (Liza Scott) अपनी मां एलिज़ाबेथ के बेकरी में नींबू पानी (lemonade) बेचकर पैसे जमा कर रही हैं। मगर, बच्ची के ऐसा करने की वजह जानकर आपकी आंखों में आंसू आ जाएंगे। दरअसल, वो ये पैसे अपने जेब खर्च या खिलौने लेने के लिए नहीं बल्कि अपनी ब्रेन सर्जरी के लिए जमा कर रही हैं।

अपनी बीमारी के लिए जमा कर रही पैसे

दरअसल, लीजा स्कॉट सेरेब्रल मैलफॉर्मेशन (Cerebral malformation) नाम बीमारी से जूझ रही हैं, जिसके कारण उनके दिमाग में 3 जगह दिक्कतें हैं। दिमाग का एक हिस्सा परेशानी में रहता है और उसे दौरे भी पड़ते हैं।

PunjabKesari

अजीब दिमागी बीमारी से जूझ रही लीजा

उनकी मां एलिज़ाबेथ ने बताया कि इसके कारण एक महीने पहले उसे इतने खतरनाक दौरे पड़े कि वह बेहोश हो गई और उसकी मांसपेशियां खिंचने लगीं। जांच के बाद पता चल कि यह एक खास तरह की दिमागी बीमारी है, जिसके कारण अमूमन एक ही तरह का मैलफ़ॉर्मेशन दिखता है लेकिन लीजा के केस में 3 जगहों पर दिक्कत है।

मां का बोझ कम करने के लिए कर रही काम

डॉक्टरों ने लीजा की सर्जरी करवाने के लिए कहा है जिसके लिए उसका परिवार पैसे जोड़ रहा है। अपनी मां का बोझ कम करने के लिए 7 साल की नन्हीं लीजा भी बेकरी में ही नींबू पानी बेचने लगी। अमेरिका के अलबामा में Savage बेकरी में जितने गिलास लेमनेड पी रहे हैं उतना ही लीजा अपने लक्ष्य के करीब पहुंच रही हैं।

PunjabKesari

परेशानी में भी नहीं हार मान रही लीजा

लीजा की मां ने बताया कि उसकी सर्जरी बॉस्टन चिल्ड्रन हॉस्पिटल में की जाएगी। इतनी दिक्कतों के बावजूद भी लीजा ने हिम्मत नहीं हारी और साथ ही अपनी मां को भी हौंसला दिय। जब भी बीमारी के कारण उसे दिक्कत या नींद नहीं आती तो वह भगवान से उसे ताकत देने के लिए प्रार्थना करती हैं।

PunjabKesari

मदद के लिए सामने आए कई लोग

बता दें एलिज़ाबेथ ने बच्ची के लिए इंश्योरेंस कवर बढ़ाया था लेकिन ट्रैवल, होटल और दवाइयों के ख़र्च में जमा पूंजी खर्च हो गई। हालांकि कई लोग एलिज़ाबेथ की मदद के लिए आगे आए, ताकि लीजा अपना बचपन हंसते-खेलते गुज़ार सके।

PunjabKesari

आजकल जरा-सी परेशानी या छोटी-सी बीमारी को लेकर भी परेशान हो जाते हैं और अपनी जिंदगी से निराश हो जाते हैं। ऐसे में यह 7 साल की बच्ची हर किसी के लिए प्रेरणा है। लीजा स्कॉट की कहानी लाखों लोगों को प्रेरित कर रही है।

Related News