20 MAYMONDAY2019 5:05:42 AM
Nari

बालों की लंबाई चाहती हैं तो ये 5 बातें जानना जरूरी

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 14 May, 2019 06:28 PM
बालों की लंबाई चाहती हैं तो ये 5 बातें जानना जरूरी

इसमें कोई दो राय नहीं है कि घने लम्बे बाल औरत की सुंदरता में चार चांद लगा देते हैं, पुराने समय में औरतें अपने बालों की देखभाल के लिए बहुत से घरेलु उपाय अपनाती थी जैसे कि खट्टी दहीं से सिर धोना, बालों में तेल लगाकर रखना जिस वजह से उनके बाल घने, लम्बे और शाइनी होते थे। लेकिन आजकल बढ़ते प्रदूषण के कारण बालों को बहुत ज्यादा नुकसान पहुंच रहा है, साथ ही हेयर केयर प्रोडक्टस का अधिक इस्तेमाल करने के कारण भी बालों की जड़ें कमजोर हो जाती है। इसका एक बड़ा कारण हमारा बिगड़ता लाइफस्टाइल भी है। ना तो हम हैल्दी खा रहे हैं और ना ही हमारे उठने-बैठने की आदतें सही हैं नतीजा सेहत तो खराब हो ही रही है, इसी के साथ बालों का झड़ना, रुखापन और टूटने जैसी प्रॉब्लम्स हो रही हैं। 

आखिर क्यों झड़ते हैं बाल ?

वैसे तो बालों के झड़ने के बहुत सारे कारण होते है, परंतु मुख्य तौर इनके झड़ने का कारण प्रॉपर डाइट न लेना, गलत समय पर गलत खाना, बालों को ज्यादा हीट देना, ऑयलिंग नहीं करना, बालों को देर से धोना जैसे काफी कारण होते हैं। कोशिश करें घर का बना खाए, समय पर बाल धोएं, गर्मियों में ज्यादा पसीना आता है, इसलिए कोशिश करें बालों के हफ्ते में 2 से 3 बार धोएं। 

PunjabKesari

1. सही प्रॉडक्ट्स का करें इस्तेमाल

वैसे तो बालों को लम्बा करने के बहुत से तरीके हैं, परंतु आपकी स्कैल्प को क्या  सूट करता है या क्या नहीं, ये जानना बहुत जरुरी है। अब जिन लोगो के बाल ऑयली है उन्हें स्किन को ड्राई करने वाले प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना चाहिए और जिन लोगों की स्किन ड्राई है उन्हें स्किन को नमी देने वाले हेयर प्रॉडक्ट्स यूज करने चाहिए। इसलिए हमेशा अपनी स्कैलप के अनुसार ही आपको हेयर प्रोडक्टस चुनें। 

2. सही डाइट खाना बेहद जरूरी

बालों को बाहरी तौर से देखभाल करने से भी ज्यादा जरुरी है अपनी डाइट में पोषणयुक्त आहार को शामिल करें। दूध, दहीं, पनीर, अंडे जैसी प्रोटीनयुक्त डाइट को अपने आहार का हिस्सा बनाए। इसके साथ बेरीज भी बालों के लिए बहुत फायदेमंद है इसलिए कोशिश करें, हर तरह की बेरीज को अपनी डाइट में शामिल करें। हरी सब्जियों और ड्राई फ्रूट्स का सेवन ज्यादा से ज्यादा करें। हो सके तो दालों का सेवन रोज करें, इससे आपके बालों को नैचुरल तरीके से प्रोटीन मिलेगा। तो यह तो हो गया कि आप अपने बालों को खान- पान से कैसे सुंदर बना सकते है, आइए अब जानते है ऐसे कुछ घरेलु नुस्खे जिनका इस्तेमाल करके आप बालों को बाहरी रुप से सुंदर व घने बना सकते है। 

PunjabKesari

3. बालों के लिए ऑयल मसाज जरूरी

नारियल तेल से करें मालिश

नारियल का तेल बालों के लिए नैचुरल कंडीशनर है। इसकी मालिश से बालों के विकास में वृद्धि होती है, साथ ही यह तेल बालों को सिल्की और शाइनी बनाता है। साथ ही डैंड्रफ के लिए नारियल तेल बहुत फायदेमंद है । इसमें लॉरिक एसिड नामक तत्व होता है, जिस कारण इसमें एंटीफंगल गुण होते है।  

PunjabKesari

4. विटामिन ई ऑयल का करें इस्तेमाल

2 चम्मच कैस्टर ऑयल, 1 चम्मच बादाम तेल में 1-2 विटामिन ई के कैप्सूल का डालकर रोज रात को सिर की मालिश करें, ऐसा करने से आपको इससे 2-3 महीनों में अपने बालोें की लम्बाई में फर्क दिखना शुरू हो जाएगा। 

5. ऑलिव ऑयल से करें मसाज

बालों की लंबाई बढ़ाने के लिए ऑलिव ऑयल भी एक बेहतर स्त्रोत है। विटामिन्स और न्युट्रीएंटस से भरपूर ऑलिव ऑयल से डैमेज हुए हेयर भी ठीक होते हैं। सिर धोने के बाद बालों में ऑलिव ऑयल लगाने से बालों की उलझनें आसानी से सुलझ जाती है।

PunjabKesari

Related News

From The Web

ad