27 APRSATURDAY2024 4:18:00 PM
Nari

5 ऐसे Foods जो समय से पहले कर दें बालों को सफेद

  • Updated: 24 Apr, 2017 04:26 PM
5 ऐसे Foods जो समय से पहले कर दें बालों को सफेद

पंजाब केसरी (सेहत) : सुंदर बालों के लिए महिलाएं क्या कुछ नहीं करती। ऐसे में जब बाल सफेद हो जाएं तो उन्हें काफी परेशानी हो जाती है। बढ़ती उम्र में बालों का सफेद होना आम बात है लेकिन जब समय से पहले ही बालों का रंग बदल जाए तो यह एक चिंता का विषय है। बाल सफेद होने के लिए आनुवांशिक कारण भी हो सकते हैं या शरीर मेें विटामिन की कमी होने पर भी यह समस्या हो सकती है। इसके अलावा कुछ ऐसे फूड्स भी हैं जिनके अधिक सेवन से समय से पहले बाल सफेद हो जाते हैं। आइए जानिए ऐसे ही फूड्स के बारे में जिन्हें इग्नोर करके बालों को लंबे समय तक काला रखा जा सकता है।

1. चीनी
PunjabKesari

चीनी या जिन चीजों में अधिक मीठा होता है ऐसे फूड्स के अधिक सेवन से समय से पहले बाल सफेद हो जाते हैं। शुगर के सेवन से शरीर में विटामिन-ई की कमी हो जाती है जो बालों को मजबूत और काला रखने के लिए जरूरी होते हैं।

2. मोनोसोडियम
PunjabKesari

जो लोग फास्टफूड्स और डिब्बाबंद जूस का ज्यादा सेवन करते हैं उनके बाल भी जल्दी सफेद हो जाते हैं क्योंकि फास्टफूड का स्वाद बढ़ाने के लिए अजीनोमोटो का इस्तेमाल किया जाता है जो सेहत और बाल दोनों को नुकसान पहुंचाता है। इसके अलावा मोनोसोडियम ग्लूटामेट का इस्तेमाल डिब्बाबंद जूस और खानों में किया जाता है।

3. मांस-मछली
PunjabKesari

मांस-मछली में अधिक मात्रा में प्रोटीन होता है जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद है लेकिन इनके ज्यादा सेवन से व्यक्ति के शरीर में यूरिक एसिड बढ़ जाता है जिससे समय से पहले बाल सफेद हो जाते हैं।

4. केक और पेस्ट्री
PunjabKesari

केक और पेस्ट्री को बनाने के लिए काफी मीठे का इस्तेमाल होता है और खाने के अलग-अलग रंगों से इन्हें सजाने का काम किया जाता है। ये सब देखने और खाने में तो स्वाद होते हैं लेकिन इन्हें खाने से सेहत को नुकसान होता है। इनके ज्यादा सेवन से बालों का रंग सफेद हो जाता है।

5. मैदा
PunjabKesari

मैदे का इस्तेमाल कई खाने की चीजों में किया जाता है। कई लोग मैदे से बनी चीजों का इस्तेमाल काफी मात्रा में करते हैं जो शरीर की पाचन शक्ति खराब कर देता है जिसका सीधा असर बालों पर पड़ता है। इसके अधिक सेवन से बाल सफेद हो जाते हैं।

 

Related News