18 MAYSATURDAY2024 2:20:03 PM
Nari

बिना प्याज-लहसुन के भी खाना में आएगा स्वाद, इन चीजों से लगाएं तड़का

  • Edited By palak,
  • Updated: 11 Apr, 2024 05:55 PM
बिना प्याज-लहसुन के भी खाना में आएगा स्वाद, इन चीजों से लगाएं तड़का

चैत्र नवरात्रि चल रहे हैं। मां दुर्गा के भक्त देवी मां को प्रसन्न करने के लिए व्रत भी रखते हैं। व्रत के दौरान खाने में प्याज-लहसुन का इस्तेमाल करना भी बंद कर देते हैं। लेकिन कुछ लोग ऐसे होते हैं जो लहसुन प्याज के बिना खाना नहीं खा पाते। इन लोगों लहसुन की खुशबू के बिना खाना अच्छा ही नहीं लगता। ऐसे में यदि आप भी लहसुन प्याज के बिना खाना नहीं खा पाते तो आज आपको कुछ ऐसी चीजें बताते हैं जिनके जरिए आप खाने का स्वाद बढ़ा सकती हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में।

हींग 

हींग का इस्तेमाल सालों से तड़का लगाने के लिए किया जाता है। मुख्यतौर पर ब्रज में रहने वाले लोग खाने में हींग इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में आप पैन में 2 चम्मच घी गर्म कर लें और उसमें हींग और जीरा कूटकर डालें और फिर चटका लगाएं। इसके बाद दाल या सब्जी में मिलाकर ढक दें। कुछ देर के लिए मिश्रण को ढककर रखें, इससे भोजन में हींग का स्वाद मिक्स हो जाएगा। 

PunjabKesari

करी पत्ता 

करी पत्ता और हरी मिर्च का तड़का लगाकर भी आप नवरात्रि में सब्जी का स्वाद बढ़ा सकते हैं। तड़का लगाने के लिए हरी मिर्च को दो हिस्सों में काटकर छोटे-छोटे टुकड़ों में काटें। फिर घी गर्म करने के लिए प्लेट में रख दें। करी पत्ते को भी दो टुकड़ों में काटें और जब तेल गर्म हो जाए तो हरी मिर्च और करी पत्ता इसमें मिक्स कर लें। मिश्रण को थोड़ा चटकाएं और दाल या सब्जी में इसे मिला दें। 

लाल मिर्च

लाल मिर्च और सरसों का तेल खाने में सौंधापन लाएगा। 1-2 चम्मच सरसों का तेल मिला दें और जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें जीरा, राई और लाल मिर्च का तड़का लगाएं। थोड़ा चटकाएं फिर दाल या सब्जी में तड़का मिक्स कर दें। कुछ देर बाद सब्जी या दाल तड़के में मिला दें। बिना प्याज-लहसुन के भी सब्जी स्वाद बनेगी। 

PunjabKesari

बेसन 

भुने हुए बेसन का इस्तेमाल करने से भी सब्जी या दाल का आप स्वाद बढ़ा सकते हैं। सूखी सब्जियों में मुख्यतौर पर आप भुना हुआ बेसन डाल सकते हैं। हल्का सा बेसन भून लें और फिर इसे सब्जी में डालें। इससे सब्जी का स्वाद बढ़ेगा। इसके अलावा चावल के आटे से बना पाउडर इस्तेमाल करके आप सब्जियों को कुरकुरा कर सकती हैं। 

अदरक और मिर्च का पेस्ट

जब भी आप मसालों को भूनती है तो सबसे पहले अदरक का पेस्ट डालें। इसे डालने से भी खाने में अलग स्वाद आएगा। अदरक को अकेले या फिर मिर्च के साथ पीसकर सब्जी में आप मिला सकती हैं। शुरुआत में जीरा और हींग का तड़का लगाने के बाद इससे सब्जी का स्वाद बढ़ जाएगा। 

PunjabKesari

Related News