25 APRTHURSDAY2024 8:55:00 PM
Nari

Corona Update: संक्रमण हुआ कम पर बढ़े मौत के मामले, पिछले 24 घंटे में सामने आए 29,163 केस

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 17 Nov, 2020 10:13 AM
Corona Update: संक्रमण हुआ कम पर बढ़े मौत के मामले, पिछले 24 घंटे में सामने आए 29,163 केस

दुनियाभर में कोरोना वायरस का कहर लगातार जारी है। हालांकि अब की जगहों पर कोरोना वायरस के नए मामलों में कमी देखने को मिल रही है। स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के मुताबिक, पिछले कुछ दिनों में भारत में कोरोना के 29,163 नए केस दर्ज किए गए हैं। मगर, चिंता की बात यह है कि कोरोना केस कम होने के बाद भी मौत के आंकड़े बढ़ रहे हैं।

दिल्ली में सबसे ज्यादा केस

दिल्ली की बात करें तो यहां पिछले 24 घंटे में पांचवी बार सबसे ज्यादा लोग अपनी जान गवां चुके हैं। यहां, कोरोना के कारण 99 लोगों की मौत हुई, वहीं 3797 नए संक्रमित मामले सामने आए हैं। हालांकि अन्य दिनों के मुकाबले 50% कम जांच होने की वजह से यहां संक्रमित मरीज भी कम आए। बीते 10 दिन में कोरोना वायरस से मृत्युदर 1.35% तक पहुंच चुकी है जबकि राजधानी में सक्रिय मरीजों की संख्या 4,89,202 है। इनमें से 4,41,361 मरीजों को डिस्चॉर्ज किया जा चुका है।

PunjabKesari

संक्रमण बढ़ने की आशंका

दिवाली के कारण देशभर में उमड़ी भीड़ और प्रदूषण के कारण स्वास्थ्य विभाग को कोरोना संक्रमण की आशंका है। त्यौहार के दौरान बहुत-सी जगहों पर लोग मास्क पहनना, सोशल डिस्टेंसिंग जैसे नियमों का उल्लंघन करते हुए दिखे। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग ने चिंता जताई है कि आने वाले समय में कोरोना के मामले बढ़ सकते है।

देश में कोरोना के दूसरे दौर की आशंका

यूरोप, ब्रिटेन जैसे देशों में कोरोना की दूसरी लहर शुरू हो चुकी है, जिसकी वजह से शहर में दोबारा लॉकडाउन कर दिया गया है। ऐसे में संक्रमण को हल्के में लेना बेवकूफी होगी। WHO के मुताबिक, नियमों का उल्लघंन करने की वजह से भारत में भी कोरोना की दूसरी लहर शुरू हो सकता है, जिस पर काबू करना ओर भी मुश्किल होगा। वहीं, वैज्ञानिकों का कहना है कि वायरस एप‍िडेम‍िक सर्द‍ियों के मौसम में आने वाले फ्लू के साथ भी शाम‍िल हो सकता है, जो ज्यादा खतरनाक रूप ले सकता है।

PunjabKesari

पहले से ज्यादा सावधान होने की जरूरत

लोगों के व्यवहार ऐसा है कि जैसे उन्हें संक्रमण से कोई खतरा ना हो लेकिन कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई अभी खत्म नहीं हुई है। डरा देने वाले यह आंकड़ें लोगों के लिए इशारा है कि उन्हें अब ज्यादा सावधान होने की जरूरत है।

PunjabKesari

गौरतलब है कि देश मे कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 88,74,290 हो गई है। वहीं, बीते 24 घंटों में 449 मरीजों की कोरोना से मौत हो चुकी है।

Related News