20 APRSATURDAY2024 11:02:06 AM
Nari

गुड़ और चना एक साथ खाने से ही मिलेंगे ये 12 फायदे

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 27 Aug, 2019 09:20 AM
गुड़ और चना एक साथ खाने से ही मिलेंगे ये 12 फायदे

Jaggery In Hindi : गुड़ और चने, दोनों ही सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। मगर आज हम आपको गुड़ और चने का साथ में सेवन करने के फायदे बताने जा रहे हैं। जी हां, गुड़ और चने का साथ में सेवने करने से आपको तीन गुना ज्यादा फायदे मिलते हैं। चना प्रोटीन तो गुड़ विटामिन्स मिनरल्स से भरूपर होता है, जिससे आप कई बीमारियों से बचे रहते हैं। चलिए जानते हैं रोजाना 1 कटोरी गुड़ व चना खाने से आपको क्या-क्या फायदे मिलते हैं।

गुड़ और चने खाने का समय 

सुबह खाली पेट गुड़ और चने का सेवन ज्यादा फायदेमंद होता है लेकिन आप जिम जाते हैं तो वर्कआउट से 30 मिनट पहले इसका सेवन करें। साथ ही वजन घटाने के लिए आप इसे शाम के स्नैक्स का हिस्सा भी बना सकते हैं।

PunjabKesari

गुड़ और चना एक साथ खाने के फायदे

एनीमिया

खून में हीमोग्लोबिन की कमी ज्यादातर महिलाओं में देखने को मिलता है। ऐसे में महिलाओं को अपनी डाइट में आयरन से भरपूर चीजें लेने की सलाह दी जाती है, जिसके लिए चना और गुड़ बेस्ट ऑप्शन है। साथ ही इससे शरीर में कभी खून की कमी भी नहीं होती।

बॉडी को मिलती है भरपूर एनर्जी

यह शरीर में आसानी से अशोषित हो जाता है, जिससे ऊर्जा का संचार होता है, जिससे थकान और कमजोरी दूर हो जाती है।

मजबूत मांसपेशियां

गुड़ और चने में काफी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है जो मांसपेशियां को मजबूत बनाने में मदद करता है। अगर आप वर्कआउट करते हैं तो आपको इसका सेवन जरूर करना चाहिए क्योंकि इससे एनर्जी और मांसपेशियों को मजबूती दोनों मिलती है।

PunjabKesari

कब्ज की समसया

शरीर का डाइजेशन सिस्टम खराब होने की वजह से कब्ज और एसिडिटी की समस्या हो जाती है। ऐसे में गुड़ और भूने चने खाएं। इसमें फाइबर होता है जो पाचन शक्ति को ठीक रखता है।

तेज दिमाग

गुड़ और चने को मिलाकर खाने से दिमाग तेज होता है। इसमें विटामिन-बी6 होता है जो याददाश्त बढ़ाता है।

मजबूत दांत

इसमें फॉस्फोरस होता है जो दांतो के लिए काफी फायदेमंद है। इसके सेवन से दांत मजबूत होते हैं और जल्दी नहीं टूटते।

मोटापा घटाए

अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो रोजाना इसका सेवन जरूर करें। इससे मेटाबॉलिज्म तेज होता है, जिससे वजन तेज से कम होता है।

PunjabKesari

दिल की बीमारियों से बचाए

रोजाना गुड़ चने का सेवन करने से दिल से जुड़ी प्रॉब्लम्स ठीक हो जाती हैं। साथ ही इसमें पोटाशियम भी भरपूर मात्रा में होता है, जिससे आप हार्ट अटैक के खतरे से बचे रहते हैं।

मजबूत इम्यून सिस्टम

रोजाना नाश्ते में या दोपहर के खाने से पहले 50 ग्राम भुने हुए चने खाने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है, जिससे आप कई बैक्टीरियल व वायरल इंफेक्शन के खतरे से बचे रहते हैं।

पेशाब संबंधी रोग से छुटकारा

जिनको बार-बार पेशाब आने की समस्या हो उन्हें रोजाना गुड़ के साथ चने का सेवन करना चाहिए। इससे कुछ ही दिनों में आराम मिल जाएगा।

डायबिटीज में फायदेमंद

यह शरीर में ग्लूकोज की मात्रा को सोख लेते है, जिससे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है। साथ ही गुड़ में नेचुरल शुगर होता है, जो डायबिटीज पेशेंट को नुकसान नहीं पहुंचाती। यही कारण है कि डायबिटीक में इसका सेवन फायदेमंद है।

खूबसूरती निखारे

इसमें जिंक अधिक मात्रा में पाया जाता है। नियमित रूप में इसका सेवन करने से त्वचा में काफी निखार आता है और त्वचा को धूप से होने वाले नुकसान से भी बचाता है।

PunjabKesari

हालांकि ज्यादा मात्रा में चने और गुड़ का सेवन आपके भोजन हैबिट्स पर असर डालता है यानि इससे आपको भूख ना लगने की समस्या हो सकती हैं इसलिए बेहतर होगा कि आप लिमिट में ही इसका सेवन करें।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News