17 SEPTUESDAY2019 5:54:43 AM
Life Style

कहीं आप भी तो नहीं करती सिंदूर लगाते समय ये गलतियां?

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 08 Sep, 2019 04:52 PM
कहीं आप भी तो नहीं करती सिंदूर लगाते समय ये गलतियां?

भारतीय संस्कृति के अनुसार, शादीशुदा महिलाओं के लिए सिंदूर लगाने का बहुत महत्व है क्योंकि यह सुहाग की निशानी माना जाता है। ऐसा कहा जाता है की महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र और सुख समृद्धि के लिए सिंदूर लगाती हैं। मगर जाने-अनजाने औरतें सिंदूर लगाते समय कुछ ऐसी गलतियां कर बैठती हैं, जिसका बुरा असर पति के भाग्य पर पड़ता है। शास्त्रों के अनुसार सिंदूर सही ढंग से लगाना चाहिए और आज हम आपको इसी के बारे में बताने जा रहे हैं।

ऐसे लगाएं सिंदूर

जब भी आप सिंदूर लगाए तो माता पार्वती का ध्यान करें क्योंकि माता पार्वती ही अखंड सौभाग्यवती का वरदान देती है।

PunjabKesari

अगर आप भी इस तरह से सिंदूर लगाती हैं तो आज ही अपनी इस आदत को बदल लें। चलिए आपको बताते हैं सिंदूर लगाने समय महिलाएं कौन-सी गलतियां करती हैं।

मांग में सिंदूर छिपाना

आजकल महिलाए फैशन के चलते सिंदूर तो बस दिखाने के लिए ही थोड़ा सा लगाती है जो बिलकुल गलत है। आपकी इस आदत का भुगतान आपकी पति को करना पड़ सकता है। शास्त्रों के अनुसार, सिंदूर मांग में दिखाई भी देना चाहिए। सिंदूर छिपाने से पति को मान-सम्मान नहीं मिलता।

लंबा सिंदूर लगाएं

शास्त्रों के अनुसार, जो महिलाएं मांग में लंबा सिंदूर लगाती है उनके पति को खूब मान-सम्मान मिलता है। इतना ही नहीं, इससे उसके पति को हर जगह इज्जत मिलती है। ऐसे में महिलाओं को माथे पर छोटे लाइन का सिंदूर नहीं लगाना चाहिए।

PunjabKesari

नाक की सीध में सिंदूर लगाना

सुहागन महिलाओं को हमेशा नाक की सीध में सिंदूर लगाना चाहिए। टेढ़ी-मेढ़ा सिंदूर लगाने से पति का भाग्य खराब होता है। साथ ही इससे पति हमेशा परेशानियों से घिरा रहता है। अगर आप अपने पति की भलाई चाहती हैं तो एक सीध में ही सिंदूर लगाएं।

कभी-कभार सिंदूर लगाना गलत

वर्किंग महिलाएं कई बार सिंदूर लगा नहीं पाती लेकिन किसी तीज-त्यौहार पर सिंदूर जरूर लगाएं। हालांकि कोशिश करें कि आप रोज सिंदूर लगाएं क्योंकि इससे पति-पत्नी में प्यार बढ़ता है।

बिना नहाएं सिंदूर लगाना गलत

महिलाए इस बात का बेहद ही ख्याल रखे की बिना स्नान करें सिंदूर कभी न लगाए। साथ ही किसी दूसरी महिला का सिंदूर ना लगाएं और किसी को अपना सिंदूर दें। इससे पति का प्यार बंट जाता है।

PunjabKesari

गिरा हुआ सिंदूर लगाना

कई बार सिंदूर लगाते समय डिब्बी महिला के हाथ से छूट जाती हैं और सारा सिंदूर जमीन पर गिर जाता हैं। ऐसे में महिलाएं उस गिरे हुए सिंदूर को वापस डिब्बी में भर देती हैं और दोबारा लगाना शुरू कर देती हैं। ऐसा करना अपशगुन होता हैं। जब एक बार सिंदूर जमीन पर गिर जाए तो वो अपवित्र हो जाता हैं। इसे दोबारा यूज नहीं करना चाहिए।

पति के हाथ से सिंदूर न लगवाना

हफ्ते में कम से कम 1 बार अपने पति के हाथ से मांग में सिंदूर भरवाए। यह सिंदूर आखिर आप अपने पति के लिए ही लगाती हैं। आमतौर पर पति सिर्फ शादी वाले दिन ही महिला की मांग भरता हैं। उसके बाद महिला अपने हाथ से सिंदूर लगाती हैं लेकिन बीच-बीच में पति का हाथ लगने से इसका महत्व और भी बढ़ जाता हैं।

PunjabKesari

नवविवाहित महिलाएं इस बात का खास ख्याल रखे की जो सिंदूर उन्हें शादी के समय मिला है उसी को कुछ दिनों तक लगाए और उस सिंदूर को संभाल कर रखें।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News