23 APRTUESDAY2024 7:20:51 AM
Life Style

'लोगों ने मजाक उड़ाया, दिन-रात चिढ़ाया', छोटे कद को कमजोरी नहीं Jyoti ने बनाया अपनी ताकत

  • Edited By Priya dhir,
  • Updated: 08 Mar, 2022 11:28 AM
'लोगों ने मजाक उड़ाया, दिन-रात चिढ़ाया', छोटे कद को कमजोरी नहीं Jyoti ने बनाया अपनी ताकत

हर इंसान के अंदर कोई न कोई कमी होती हैं लेकिन उसे अपनी कमजोरी ना समझते हुए ताकत बनाकर आगे बढ़ना चाहिए ऐसा ही किया दुनिया की सबसे छोटी महिला ने, जो हाल में ही एयरपोर्ट पर भी स्पॉट हुई थी। हम बात कर रहे है ज्योति आम्गे की। मात्र 2.06 फुट की ज्योति आम्गे फिलहाल दुनिया की सबसे छोटी महिला हैं। उनका वजन 5.5 किलो है और वो 28 साल की है। ज्योति बचपन से ही एक्ट्रेस बनना चाहती थी और उन्होंने अपना यह सपना पूरा भी किया। अपने सपनों के आगे उन्होंने अपनी कमजोरी को नहीं आने दिया। चलिए आज हम आपको ज्योति की जिंदगी से जुड़ी कुछ बातें बताते हैं और साथ ही आपको बताएंगे कि आखिर क्यों ज्योति की हाइट नहीं बढ़ी।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Jyoti Amge (@jyoti_amge)

16 दिसंबर 1993 नागपुर महाराष्ट्र में जन्मी ज्योति के पिता का नाम किशन आमगे और मां का नाम रंजना आमगे है। ज्योति का जन्म हुआ तो वो नॉर्मल बच्चों की तरह थी लेकिन जब वो 5 साल की हुई तो पता चला कि उन्हें एकोंड्रॉप्लासिया नामक हड्डियों की बीमारी है। कई डॉक्टर से संपर्क किया लेकिन फिर भी ज्योति की हाइट नहीं बढ़ी। शुरुआत में कई लोगों ने ज्योति का मजाक उड़ाया उन्हें चिढ़ाया लेकिन धीरे-धीरे ज्योति के प्रति सभी का प्यार बढ़ता गया। स्कूल में भी उसके कई दोस्त बने।
 

आम बच्चों की तरह ज्योति ने अपनी पढ़ाई पूरी की। स्कूल में उनके लिए छोटी चेयर और डेस्क लगाई जाती थी। ज्योति ने ग्रेजुएशन की हुई है। इसी तरह ज्योति आगे बढ़ती गई और उन्होंने अपनी बीमारी को उन्होंने कमजोरी नहीं बनने दिया। ज्योति का कहना है कि मैं बहुत खुश हूं कि आज मुझे दुनिया की सबसे छोटी महिला होने का खिताब मिला हुआ है। वही घर पर भी उनके बर्तन और बिस्तर भी उनके हिसाब से ही हैं।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Jyoti Amge (@jyoti_amge)

ज्योति ने अपना करियर शुरू किया साल 2009 में ‘बॉडी शॉक’ नाम की एक डॉक्युमेंट्री सीरीज से। इसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। ज्योति अमेरिकन हॉरर स्टोरी में भी दिखाई दे चुकी है। वह कई टीवी सीरियल्स में नजर आई। वो इंडियन रिएलिटी टीवी शो 'बिग बॉस 6' में भी नजर आई थी।
 

जब ज्योति 18 साल की हुई तो उन्हें दुनिया की सबसे छोटी महिला का खिताब मिला और उनका नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हुआ। आज ज्योति इतनी ज्यादा फेमस हो चुकी है कि अब उन्हें एक सेलिब्रिटी के रूप में गिना जाता है। ज्योति जब भी घर से बाहर निकलती हैं तो सेल्फी लेने वालों की लाइन लग जाती है। ज्योति को जब इतना प्यार मिलता है तो वो भी काफी खुश होती है।  यही नहीं, ज्योति की स्टेच्यू लोनावला के सेलिब्रिटी वेक्स म्यूजियम में भी लगाई गई है। रिपोर्ट्स की माने तो कुछ लोग तो उसे देवी भी समझते हैं।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Jyoti Amge (@jyoti_amge)

ज्योति सबसे ज्यादा अपने पापा के करीब हैं। ज्योति के पिता का कहना है कि वह एक दिन के लिए भी ज्योति को अपने से दूर नहीं करते। ज्योति सोशल मीडिया स्टार भी है। वो अक्सर अपनी तस्वीरें व वीडियोज शेयर करती रहती है। इंस्टाग्राम पर ज्योति को लाखों लोग फॉलो करते है। काफी फेम कमा चुकी ज्योति का अब एक ही सपना है कि वो एक दिन बॉलीवुड फिल्मों में काम करें। इसके अलावा वो समाज सेवा भी करती हैं। कोरोना महामारी के समय ज्योति ने नागपुर पुलिस के साथ मिलकर जागरूकता अभियान चलाया था। योग दिवस पर उन्होंने योग करके लोगों को हेल्दी रहने का मैसेज दिया था।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Jyoti Amge (@jyoti_amge)

हाल में ही जब ज्योति को एयरपोर्ट पर स्पॉट किया गया तो उनके चेहरे पर मौजूद स्माइल ने सभी को अपना दीवाना बना लिया।

Related News