29 APRMONDAY2024 2:10:39 PM
Life Style

इस देश में छुट्टी न लेने पर पड़ता है भारी जुर्माना

  • Updated: 23 Mar, 2018 03:22 PM
इस देश में छुट्टी न लेने पर पड़ता है भारी जुर्माना

ऑफिस में काम करने वाले लोगों को सबसे ज्यादा परेशानी तब आती है जब उसे कोई छुट्टी लेनी हो। इसके लिए उन्हें कई तरह के बहाने बनाने पड़ते हैं। कई बार तो ऑफिस में ज्यादा देर तक गायब होने पर सैलरी भी काट ली जाती है लेकिन दुनिया में कुछ देश ऐसे भी हैं जहां छुट्टी लेने का नियम बाकी देशों से अलग है। 


फ्रांस ऐसा देश है जहां पर छुट्टी न लेने पर कर्मचारी को जुर्माना भरना पड़ता है। इस बात को लेकर इस देश की एक घटना सामने आई है कि वहां पर एक बेकर पर 3600 डॉलर यानि भारतीय करंसी के हिसाब से लगभग 2 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है। आप इस जुर्माने की वजह जानकर हैरान रह जाएंगे। इसके पीेछे का कारण है छुट्टी न लेना। 


41 वर्षीय सेड्रिक वाइव्रे ने पिछले साल की गर्मियों से लेकर अब तक कोई छुट्टी नहीं ली थी, फ्रांस के लेबर कानून के तरह सप्ताह के सातों दिन एक भी छुट्टी किए बिना सातों दिन काम करना गैर कानूनी है। इस व्यक्ति ने पर्यटकों की बढ़ती संख्या को देखते हुए अपनी बेकरी को खोल कर रखा। इसी वजह से उन्हें जुर्माना भुगतना पड़ा हालांकि कुछ लोगों ने सेड्रिक के काम करने के जज्बे को लेकर इस नियम के खिलाफ भी सहमति जताई है।

 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News