28 APRSUNDAY2024 3:42:50 PM
Life Style

करियर की शुरूअात करने से पहले खुद से पूछ लें ये सवाल(pics)

  • Updated: 31 Aug, 2016 12:14 PM
करियर की शुरूअात करने से पहले खुद से पूछ लें ये सवाल(pics)
जब हम लोग कोई काम शुरू करते है या नए करियर की शुरूअात करते है तो थोड़े उलझन में होते है। अक्सर मन में कई सबाल उठते है कि जो काम हम शुरू करने जा रहे उसका हमें पल मिलेगा, कितना फायदे होगा, कमाई अच्छी होगी अादि कई तरह के सवाल मन में अाते है। अाज हम अापको एेसे ही कुछ सवालों के बारे में बताएंगे जिन को हर इंसान को अपना करियर शुरू करने से पहले अपने अाप से कर लेना चाहिए।
 

1. अामदन कितनी होगी?
 
किसी भी इंसान की करियर की नींव बचपन से ही होती है लेकिन इसके अौर ऊचाई तक पहुचाने के लिए पैसे अहम चीज होती है। इसलिए जरूरी है कि किसी भी काम की शुरूअात करने के लिए देख लें कि अापकी सैलरी कितनी है इसको काम को करने अापको कोई फायदा होगा भी या नहीं।
 
2. समाज किस नजरिए से देखेंगा
 
किसी करियर को पसंद करते हुए ध्यान दें कि अापके इस काम को लेकर लोगों का नजरिया कैसा है। कई बार होता है कि हम इस करियर की चकाचौंध को देखकर इसको भविप्य में करने की सोचने लगते है लेकिन समाज को यह फिल्ड इसलिए पसंद नही होता कि इसमें पैसे कम होते है।

3. शादी के बाद क्या मैं घर चला लूंगा?
 
यह सवाल बहुत जरूरी है कि अाप अपने करियर से इतना पैसा कमा पाेंएगे कि अाप अपने घर की जिम्मेदारी को अच्छे से उठा सकें। 

4. टेंशन फ्री काम है ये ?
 
किसी काम की शुरूअात करने से पहले इस बात का ध्यान रखें कि अापको अपने परिवार के साथ भी समय बिताना है। इसलिए बेहतर है कि टेंशन फ्री करियर को ही चुनें।
 
5. भविष्य में पछताना तो नहीं पड़ेगा?
 
करियर का चुनाव करते समय अपना आत्मविश्वास बरकरार रखें अौर अपने अाप से पूछें की अाप जो करने जा रहें है वो सहीं है या नहीं।
 

 

Related News