20 APRSATURDAY2024 8:23:16 AM
health

जन्माष्टमी के व्रत में क्या खाएं और क्या नहीं?

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 23 Aug, 2019 05:22 PM
जन्माष्टमी के व्रत में क्या खाएं और क्या नहीं?

जन्माष्टमी वाले दिन को लेकर सभी लोग बहुत उत्साहित हैं। लोग पूरी श्रद्वा और आस्था के साथ इस दिन भगवान श्रीकृष्ण की अराधना करते हैं। बहुत सारे लोग जन्माष्टमी पर उपवास भी करते हैं। व्रत के दौरान सेहत का ध्यान रखना भी बहुत जरुरी है। कई बार ध्यान न दिए जाने पर शरीर कमजोरी महसूस करने लगता है। किसी भी तरह की परेशानी से बचने के लिए आप इन बताए गए नियमों का पालन जरुर करें।

लिक्विड डाइट

व्रत के दौरान दिनभर नींबू पानी, नारियल पानी या छाछ का सेवन करते रहें। इससे आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होगी और आप पूरा दिन एक्टिव फील करेंगे।

गुड़ या शहद

अगर आपका कुछ मीठा खाने को दिल करे तो ऐसे में आप गुड़ या शहद का सेवन कर सकते हैं। ऐसा करने से आपकी मीठा खाने की ख्वाहिश भी पूरी हो जाएगी। शहद और गुड़ आपको एक्टिव रखने में मदद भी करेंगे।

PunjabKesari,nari

फलों का सेवन

ऑक्सीडेंट, फॉलेट, बीटा-कैरॉटिन, विटामिन-C और दूसरे न्यूट्रिएंट्स से भरपूर फलों का सेवन करें। इनसे आपको एनर्जी मिली रहेगी साथ ही आप पूरा दिन बिना कमजोरी महसूस किए आसानी से अपनी दिन निकाल सकेंगी।

ठंडाई

व्रत के दौरान दूध से बनी ठंडाई का सेवन कर सकते हैं। आपको तुरंत एनर्जी देने के साथ-साथ आपका पेट भी लंबे समय तक भरा रहेगा।

PunjabKesari,nari

व्रत खोलते वक्त रखें ध्यान

अक्सर लोग व्रत खोलते समय तली चीजों का सेवन करते हैं। इस गलती का असर सीधा आपकी पाचन क्रिया पर पड़ता है। हमेशा व्रत को हल्की चीजों का सेवन कर खोलना चाहिए।

व्रत के दौरान ध्यान में रखें ये कुछ खास बातें...

-खाली पेट शकरकंद, केले, दूध का सेवन न करें। खाली पेट शकरकंद खाने से जलन और डाइजेशन सिस्टम खराब हो सकता है।
-सात्विक भोजन खाएं। शाकाहारी भोजन ही ग्रहण करें।
-खाली पेट गैस बनती है, ऐसे में गर्भवती महिलाएं तो भूल कर भी व्रत न करें।
-खाली पेट चाय पीने से पेट में जलन, दर्द और अल्सर होने की संभावना हो सकती है। इसलिए पूजा करने के बाद जूस या नारियल पानी पी लें।
-व्रत के दौरान ज्यादा देर तक भूखे न रहें, पानी का सेवन जरूर करते रहें।
-तेल की चीजों से दूर रहें। हो सके तो फ्राइड चीजें न खाएं।
-अगर पहले से तबीयत बिगड़ी हुई है तो व्रत न करें।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News